इजराइल ने लगाया धर्मांतरण को प्रोत्साहन देनेवाली निजी दूरचित्र वाहिनी ‘गॉड टीवी’ के प्रसारणपर प्रतिबंध !

  • दूरचित्र वाहिनी का स्वामित्व मिशनरियों के पास होने की जानकारी को छिपाए रखने का लगाया आरोप

  • भारत में भी किया जाता है प्रसारण

भारत में भी इस वाहिनी का प्रसारण किया जाता है, इसे देखते हुए केंद्र सरकार को ‘क्या भारत में भी इस वाहिनी द्वारा धर्मांतरण को प्रोत्साहन दिया जाता है ?’, इसकी जांच कर इस वाहिनी के प्रसारण के संदर्भ में उचित निर्णय लेना चाहिए !

यरूशलम (इजराइल) – ईसाई मिशनरियों द्वारा हिब्रू भाषा में प्रसारित निजी दूरचित्र वाहिनी ‘गॉड टीवी’ पर इजराइल ने प्रतिबंध लगा दिया है । इस दूरचित्र वाहिनीपर यह आरोप लगाया जा रहा है कि इस वाहिनी ने प्रसारण की अनुमति लेते समय इस वाहिनी का स्वामित्व मिशनरियों के पास होने की जानकारी छिपाई और इस वाहिनी की ओर से देश में धर्मांतरण को प्रोत्साहन दिया जा रहा था । इजराइल में ‘गॉड टीवी’ ‘शेलानू’ नामके हिब्रू भाषा की वाहिनी के माध्यम से अपनी प्रसार सामग्री का प्रसारण कर रही थी ।

१. इजराइल स्थित ‘टीवी केबल नियंत्रण परिषद’ के अध्यक्ष अशर बिटॉन ने कहा है कि अपना प्रसारण को रोकने के लिए ‘गॉड टीवी’ को ७ दिन की समयसीमा दी गई है ।

२. बिटॉन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस वाहिनी का प्रसारण यहां के ईसाई समुदाय के लिए किया जा रहा है; परंतु ये ईसाई अपनी प्रसारसामग्री के माध्यम से धर्मांतरण हेतु ज्यू लोगों का आवाहन कर रहे हैं ।

३. ‘गॉड टीवी’ की स्थापना वर्ष १९९५ में इंग्लैंड में हुई थी । वर्तमान में ३० करोड परिवारोंतक अपनी पहुंच होने का दावा करनेवाली इस वाहिनी का अनेक देशों में प्रसारण किया जा रहा है । इस वाहिनी के अंतरराष्ट्रीय प्रसारण की अनुज्ञप्ति अमेरिका स्थित फ्लोरिडा की एक संस्था के पास है ।