US Return 297 Antiquities : २९७ प्राचीन भारतीय कलाकृतियां अमेरिका द्वारा लौटाई गई

प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

वाशिंगटन (अमेरिका) – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय अमेरिका के शासकीय यात्रा पर हैं । अमेरिका ने भारतीय संस्कृति से जुड़ी २९७ पुरावशेष वस्तुएं लौटाई हैं। ये वस्तुएं भारत से तस्करी कर भेजी गई थीं । मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के उपरांत अब तक भारत ६४० पुरावशेष प्राप्त कर चुका है ।

वर्ष २०२१ में जब प्रधानमंत्री मोदी जी अमेरिका गए तो उन्हें १५७ वस्तुएं लौटा दी गई । इनमें १२वीं सहस्राब्दि की नटराज मूर्ति भी सम्मिलित थी। उसके उपरांत वर्ष २०२३ में प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के उपरांत अमेरिका ने भारत को १०५ वस्तुएं लौटाई थीं । अकेले अमेरिका से अब तक ५५९ पुरावशेष और बहुमूल्य वस्तुएं वापस आ चुकी हैं । अमेरिका के अतिरिक्त ब्रिटेन से १६ और ऑस्ट्रेलिया से १४ कलाकृतियां वापस की गई हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर संदेश डाल कर इस विषय में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को धन्यवाद दिया है । उन्होंने यह भी कहा कि तस्करी के विरुद्ध लडाई तेज हो रही है ।

संपादकीय भूमिका 

भारत की प्राचीन मूर्तियां और वस्तुओं की देश से बाहर तस्करी कैसे की जाती हैं ? क्या पुरातत्व विभाग सोता रहता है ? जो लोग इन प्राचीन वस्तुओं का संरक्षण नहीं कर सकते, उनके विरुद्ध कडी दंडात्मक कार्रवाई करें !