यमन में हौथी विद्रोहियों के ठिकानों पर हवाई आक्रमण : ३ की मौत

तेल अवीव (इजराइल) पर हुए आक्रमण इजराइल द्वारा प्रतिउत्तर !

यमन में अल हुदायदाह बंदरगाह तथा बिजली संयंत्र पर आक्रमण के उपरांत भयानक आग लग गई

अल हुदायदाह (यमन) – इजराइल ने यमन में हौथी विद्रोहियों के ठिकानों पर हवाई आक्रमण किए । यमन में अल हुदायदाह बंदरगाह तथा बिजली संयंत्र को लक्ष्य बनाया गया है । इस आक्रमण के उपरांत यहां भयानक आग लग गई । इस आक्रमण में ३ हौथी विद्रोही मारे गए हैं तथा ८७ घायल हुए हैं । यह हौथी विद्रोहियों द्वारा तेल अवीव पर १९ जुलाई को किए गए आक्रमण का इजराइल द्वारा प्रतिउत्तर दिया गया । तेल अवीव पर हुए आक्रमण में १ व्यक्ति की मौत और १० घायल हुए थे ।

यमन पर हुए आक्रमण के उपरांत इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि यह इजरायली नागरिकों के खून का मूल्य है और यदि इजरायलियों पर आक्रमण किया गया तो उसका परिणाम लेबनान और गाजा जैसा होगा ।

इस आक्रमण के उपरांत हौथी प्रवक्ता येह्या सारी ने कहा कि हौथी इजरायल पर आक्रमण करने के लिए आगे पीछे नहीं देखेंगे । तेल अवीव अभी भी सुरक्षित नहीं है ।

हौथी विद्रोही कौन हैं ?

हौथिस यमन में अल्पसंख्यक शिया ‘जैदी’ समुदाय का एक सशस्त्र समूह है । इस समूह का गठन १९९० के दशक में तत्कालीन राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह के कथित भ्रष्टाचार से लडने के लिए इस समुदाय द्वारा किया गया था । इसका नाम उनके अभियान के संस्थापक हुसैन अल-हौथी के नाम पर रखा गया है । वे स्वयं को ‘अंसार अल्लाह’ अर्थात ‘ईश्वर के साथी’ भी कहते हैं ।

संपादकीय भूमिका 

इजराइल से ऐसे तत्काल प्रतिउत्तर देना भारत कब सीखेगा ?