जापान विश्व के प्रथम पर्यावरणपूरक लकडी के उपग्रह का प्रक्षेपण करेगा !

सामान्यतः उपग्रह एल्युमिनियम धातु के होते हैं एवं उनके कारण अंतरिक्ष में प्रदूषण होता है !

टोकियो (जापान) – जापानी वैज्ञानिकों ने विश्व का प्रथम लकडी का उपग्रह निर्माण किया है । यह पूर्णतः पर्यावरणपूरक होने का दावा उनके द्वारा किया गया है । ‘द गार्डियन’ समाचारपत्र ने दी जानकारी के अनुसार यह उपग्रह शीघ्र ही अमेरिकी रॉकेट द्वारा प्रक्षेपित किया जाएगा ।

उपग्रह का नाम !

जापानी वैज्ञानिकों ने इस लकड़ी के उपग्रह का नाम ‘लिग्रोसैट’ रखा है ।

उपग्रह का निर्माण कहां किया गया ?

जापान के क्योटो विश्वविद्यालय के ‘एयरोस्पेस’ अभियंताओं ने इस उपग्रह का निर्माण किया है ।

लकडी के उपग्रह के लाभ !

१. उपग्रह के कारण पृथ्वी के आसपास के वातावरण का प्रदूषण अल्प होगा ।

२. जिस लकडी से उसे निर्माण किया गया है, वह सहजता से नहीं टूटती ।

३. अंतरिक्ष में अनेक देशों के उपग्रह हैं । समय के चलते वह नष्ट होंगे । उनके टुकडे अंतरिक्ष में तैरते रहते हैं । यदि ये टुकडे पृथ्वी पर गिरते हैं, तो वे विनाशकारी हो सकते हैं । इस कचरे को टालने के लिए एवं अंतरिक्ष का प्रदूषण अल्प करने के लिए इस उपग्रह की निर्मिति की गई है ।

४. स्थिर रहनेवाले एवं न टूटनेवाले मंगोलियन लकडी से उसका निर्माण किया गया है ।

५. क्योटो विश्वविद्यालय के एक अभियंता का कहना है कि यह लकडी बायोडिग्रेडेबल (जैवविघटनशील) है तथा ऐसी चीजें प्रकृति में प्राकृतिक पद्धति से नष्ट होती हैं ।

६. भविष्य में प्रति वर्ष २ सहस्र से अधिक अंतरिक्षयान प्रक्षेपित किए जाएंगे । इस कारण ऊपर के वातावरण में बडी मात्रा में एल्युमिनियम इकट्ठा होने की संभावना है । कुछ शोध द्वारा सामने आया है कि एल्युमिनियम के कारण ओझोन की परत को भी हानि होगी । ओझोन की परत सूर्य के हानिकारक अल्ट्रावायोलेट किरणों से पृथ्वी की रक्षा करती है ।