‘पाकिस्तान एयरलाइंस’ बंद होने के मार्ग पर !

  • सेवा जारी रखने के लिए शीघ्र ६३६ करोड रुपए की आवश्यकता !

  • २० सहस्त्र करोड रुपए का ऋण !

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – पाकिस्तान की राष्ट्रीय विमान सेवा ‘पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस’ (पी.आई.ए.) बंद होने की स्थिति में है । इस सेवा को व्यवस्थित चलाने के लिए ६३६ करोड रुपए की अति आवश्यकता है । इस प्रतिष्ठान पर २० सहस्त्र करोड रुपए का ऋण है जो इसकी कुल संपत्ति से ५ गुना अधिक है ।

१. वर्तमान में, इस प्रतिष्ठान द्वारा पट्टे पर लिए गए १३ विमानों में से ५ की उडानें रद्द कर दी गई हैं एवं अन्य ४ भी बंद किए जाने की संभावना है । ईंधन भरने का शुल्क न देने के कारण कुछ खाडी देशों में इस विमान सेवा की उडानें रोक दी गई हैं । संयुक्त अरब अमीरात एवं सऊदी अरब ने इस प्रतिष्ठान के विमानों के उडान भरने पर प्रतिबंध लगा दिया है ।

२. पाकिस्तान के जियो न्यूज के अनुसार पी.आई.ए. के निदेशक ने कहा है कि यदि समय पर आपातकालीन निधि का वितरण नहीं किया गया तो १५ सितंबर तक विमान सेवा की सभी उडानें रद्द करनी पडेंगी ।

३. इससे पूर्व पी.आ.ईए. ने कहा था, ‘बोइंग तथा एयरबस सितंबर के मध्य तक विमान के अतिरिक्त भागों की आपूर्ति बंद कर सकते हैं ।’ ऐसा इसलिए है क्योंकि पी.आई.ए. ने इन प्रतिष्ठानों के पिछले शेष (बकाया) देयक (भुगतान) नहीं चुकाया है ।

४. ‘पाकिस्तान टुडे’ के अनुसार, ईंधन के लिए भुगतान करने में असमर्थता के कारण सऊदी अरब तथा दुबई हवाई अड्डों के लिए पी.आई.ए. की उडानें रोक दी गई थीं; किंतु पी.आई.ए. द्वारा भुगतान का लिखित आश्वासन देने के उपरांत ये उडानें पुनः आरंभ की गईं ।

५. आर्थिक संकट से संघर्षरत पाकिस्तान ने इस्लामाबाद हवाई पट्टी (एयरपोर्ट) को भाडे पर देने का निर्णय किया है । पाकिस्तान के उड्डयन मंत्री ख्वाजा साद रफीक ने संसद में यह जानकारी दी है ।

संपादकीय भूमिका 

  • जिहादी आतंकवाद का निर्माण करने के लिए धन व्यय करने का परिणाम !
  • ‘भारत से युद्ध करने के लिए घास खाने की आवश्यकता हुई तो वह भी करेंगे, किंतु परमाणु बम बनाएंगे,´ ऐसी गर्वोक्ति करने वाले पाकिस्तान के अपने ही नागरिकों पर घास खाने की स्थिति आ गई है !