२१ जून से केंद्र सरकार देश में १८ वर्ष के ऊपर के सभी का मुफ्त में वैक्सिनेशन करेगी ! – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा

(प्रतिकात्मक छायाचित्र)

नई दिल्ली – आने वाले २१ जून से देश में १८ वर्ष के ऊपर के सभी नागरिकों को कोरोना प्रतिबंधात्मक वैक्सीन मुफ्त में दी जाएगी, ऐसी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ७ जून के दिन शाम को देश को किए प्रबोधन में की । साथ ही राज्य सरकार को दिया गया वैक्सिनेशन का २५ प्रतिशत भाग भी अब केंद्र सरकार स्वयं के पास रखेगी। । इस संदर्भ में आने वाले २ सप्ताह में केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से नियमावली घोषित की जाएगी । निजी अस्पतालों में भी वैक्सीन मिलेगी । जहां केवल वैक्सीन के मूल्य से केवल डेढ सौ रुपये अधिक देकर यह उपलब्ध होगी, ऐसा भी मोदीजी ने घोषित किया ।

उसी प्रकार गरीबों को मुफ्त में राशन देने की मुद्दत बढाकर उसे अब दीपावली तक अर्थात् नवंबर २०२१ तक किया गया है, यह भी मोदीजी ने बताया । देश में वैक्सीन का कार्यक्रम चालू होने के बाद केंद्र सरकार ने केवल कोविड योद्धाओं और ४५ वर्ष से अधिक के नागरिकों को मुफ्त वैक्सीन देने का दायित्व लिया था, तो राज्यों ने १८ से ४४ वर्ष के नागरिकों के वैक्सिनेशन का दायित्व लिया था । अब १८ वर्ष के ऊपर सभी का वैक्सिनेशन केंद्र सरकार मुफ्त में करने वाली है ।

कुछ दिनों में वैक्सीन बडे पैमाने पर उपलब्ध होगी !

प्रधानमंत्री मोदीजी ने आगे कहा कि, पीछे का इतिहास देखें, तो भारत में वैक्सिनेशन के लिए अनेक दशक लगते थे । वर्ष २०१४ में भारत में वैक्सिनेशन की गति ६० प्रतिशत थी । उत्पादन का प्रमाण बहुत कम था । उसी गति से यदि वैक्सिनेशन होता, तो देश को और ४० वर्ष लग जाते; लेकिन  ‘मिशन इंद्रधनुष’ चालू करने पर पिछले ६ वर्षों में वैक्सिनेशन की गति ६० प्रतिशत से बढकर ९० प्रतिशत हो गई है । कोरोना संकट में भारत ने एक वर्ष में २ स्वदेशी वैक्सीन बनाई । भारत वैक्सिनेशन में पीछे नहीं है । वर्तमान में देश की ७ कंपनियां वैक्सीन का उत्पादन कर रही हैं । ३ वैक्सीन की जांच चालू है । अन्य देशों से वैक्सीन लेने के विषय में चर्चा चालू है । इस कारण आने वाले कुछ दिनों में वैक्सीन का स्टॉक बडे पैमाने पर होने वाला है, ऐसा भी मोदीजी ने स्पष्ट किया है ।