विश्व के ९ देशों ने की भारत के स्वदेशी कोरोना वैक्सीन की मांग !

नई दिल्ली : भारत ने कोरोना के विरुद्ध एक स्वदेशी टीका विकसित किया है और इसके आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी है । इसके उपरांत, विश्व के ९ देशों ने भारत से इस पूर्णरूपेण स्वदेशी वैक्सीन की मांग की है । ब्राजील के राष्ट्रपति, जैर बोलसोनारो ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है, जिसमें भारत से “ब्राजील को तुरंत टीके की आपूर्ति” करने का आग्रह किया गया है । यद्यपि, इस संबंध में भारत की नीति के अनुसार, टीका पहले भारत के पडोसियों को दिया जाएगा, तदुपरांत कोरोना वैक्सीन विश्व भर के अन्य देशों में निर्यात किया जाएगा ।

ब्राजील, मोरक्को, सऊदी अरब, म्यानमार, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका और अन्य देशों ने भारत से कोरोना वैक्सीन की मांग की है । भारत सबसे पहले बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका और अफगानिस्तान जैसे देशों को टीके की आपूर्ति करेगा ।

चीन द्वारा भारतीय वैक्सीन की सराहना !

चीन ने भारत में निर्मित कोरोना वैक्सीन की प्रशंसा की है । “दक्षिण एशिया में हमारे पडोसी देश द्वारा विकसित किया गया कोरोना वैक्सीन, गुणवत्ता के मामले में किसी से पीछे नहीं है”, चीन ने कहा । चीन के सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ के एक लेख ने इस कार्य की प्रशंसा की है ।