कोरोना के उपरांत अब ‘चापरे’ विषाणु का संकट

वॉशिंग्टन (अमेरिका) – विश्वभर में कोरोना महामारी का प्रकोप जारी रहते हुए ‘चापरे’ नाम का नया विषाणु सामने आया है । इस बीमारी के लक्षण डेंग्यू और इबोला जैसे हैं । इस विषाणु का संक्रमण होनेपर बुखार आता है और इस बुखार का परिणाम सीधे मस्तिष्कपर होता है । विशेषज्ञों ने बताया कि इन विषाणुओं के कारण ‘ब्रेन हैमरेज’ का संकट होता है । इस बीमारीपर अभीतक को कोई प्रभावशाली औषधि नहीं मिली है । इस बीमारी पर वर्तमान में उपलब्ध औषधियों की सहायता से ही उपचार किए जाते हैं । वर्ष २००४ में सबसे पहले बोलिविया के ‘चापरे’ क्षेत्र में यह विषाणु मिला था । उस आधारपर इस विषाणु का नाम ‘चापरे’ रखा गया है ।

१. जॉर्जटाऊन विश्वविद्यालय के शोधकर्ता कॉलिन कार्लन ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आनेवाले लोगों में भी इस विषाणु का संक्रमण होने की संभावना है । चापरे का संक्रमण होनेपर कोरोना अथवा अन्य बुखारों की बीमारियों की अपेक्षा इस बीमारी के लक्षण शीघ्र दिखाई देते हैं ।

२. चापरे विषाणु से संक्रमित रोगियों में बुखार आना, उदरशूल, उल्टियां, मसूढों से रक्त आना, त्वचापर झुर्रियां आना, आंखों में जलन होना आदि लक्षण दिखाई देते हैं ।