अमेरिका के अनेक नागरिक कैनडा में स्थायी होने के विचार में

‘प्रेसिडेन्शियल डिबेट’ का घटा हुआ स्तर देखकर उत्पन्न हुई असुरक्षा की भावना

भारतके दूरचित्रवाहिनियों पर होनेवाले चर्चासत्र भी इसे अलग नहीं होते !

डोनाल्ड ट्रम्प और जो बिडेन चर्चा के दौरान एक दूसरे पर आरोप लगाते करते हुए

वॉशिंगटन (अमेरिका) – अमेरिका में नवंबर मास में होनेवाले राष्ट्रपति पद के चुनाव की पृष्ठभूमि पर कुछ समय पूर्व हुए ‘प्रेसिडेन्शियल डिबेट’ का (‘राष्ट्रपति पद के प्रत्याशियों में चुनाव पूर्व चर्चासत्र’ का) घटा हुआ स्तर देखकर अनेक नागरिकों के मन में असुरक्षा की भावना उत्पन्न हो गई है । इसलिए मॅसेच्युसेट्स, वॉशिग्टन, मिशिगन सहित अनेक राज्यों के नागरिक अमेरिका छोडकर कैनडा में स्थायी रूप से निवास करने का विचार कर रहे हैं ।

इस चर्चासत्र की पहली फेरी कुछ समय पूर्व ही संपन्न हुई है । इसमें विद्यमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प तथा डेमोक्रेटिक दल के प्रत्याशी जो बायडेन में प्रचंड विवाद हुआ । इतना ही नहीं इन दोनों ने आपस में एकदूसरे के लिए ‘शट अप’, ‘मूर्ख’ ऐसे शब्दों का भी उपयोग किया । उसमें भी चुनाव में पराजित होने पर भी सत्ता हस्तांतरण करने हेतु ट्रम्प ने मना कर दिया है । इसलिए वर्तमान चर्चासत्र का निम्न स्तर देखकर अनेकों ने चिंता व्यक्त करते हुए मत व्यक्त किया कि, यह चर्चा अभी तक की सर्वाधिक खराब चर्चा है ।

इसके पश्चात नागरिकों को असुरक्षित लगने लगा है । इसलिए उन्होंने गूगल के माध्यम से कैनडा की नागरिकता के संबंध में जानकारी लेना प्रारंभ कर दिया है । ‘द गार्डियन’ ने यह समाचार दिया है । अमेरिका में वर्ष २००४ एवं वर्ष २०१६ के चुनावों की अवधि में भी कैनडा में स्थायी रूप से निवास करने संबंधी जानकारी खोजी गई थी ।