चीन ने मालदीव को भी ऋण में फंसाया

नेपाल, श्रीलंका, मालदीव आदि भारत के पडोसी देशों को ऋण में फंसाकर चीन उन पर हावी होने का प्रयास कर भारत को बडी चुनौती दे रहा है । यह देखते हुए सरकार को समय रहते चीन को रोकना चाहिए ।

माले (मालदीव) – चीन ने अपनी विस्तारवादी दुष्ट आकांक्षा के कारण मालदीव को ऋण में फंसाया है । मालदीव पर चीन का ३.१ अब्ज डॉलर का ऋण है । मालदीव की पूरी अर्थव्यवस्था पांच अब्ज डॉलर की है ।

मालदीव के पूर्व प्रधान मंत्री महम्मद नशीद ने कहा है कि इसमें सरकारी तथा निजी उद्योगगों को दिया ऋण तथा विविध क्षेत्रों में किया भुगतान भी समाविष्ट है । इसके लिए मालदीव सरकार ने भरोसा दिया है । चीन इससे मालदीव सरकार को अपने जाल में फंसा सकता है । मालदीव सरकार इस ॠण को न चुका सके तो उसकी हालत श्रीलंका जैसी हो जाएगी । चीन का ॠण न चुका सकने के कारण हाल ही में उनका महत्वपूर्ण बंदरगाह हंबनटोटा उन्हें चीन को निन्यानबे वर्षाें के समझौता-भाडे (लीज पर) पर देना पडा है । इसी प्रकार चीन ने लाओस प्रांत के पावर ग्रीड में प्रवेश किया है । वर्ष २०१३ में मालदीव के चीन समर्थक अब्दुला यामीन सरकार ने बडी परियोजनाओं के नाम पर चीन से ऋण लिया था वही ऋण वर्तमान सरकार की आपदा बन गया है ।

भारत का सरदर्द भी बनने सम्भावना !

नब्बे सहस्र चौ.कि.मी.क्षेत्र में फैला मालदीव भारत के लिए महत्वपूर्ण देश है । मालदीव की समुद्री सीमा से भारतीय बेट मिनिक्वाय केवल सौ कि.मी. की दूरी पर है, तो केरल के दक्षिण से मालदीव छः सौ कि.मी. की दूरी पर है । चीन भारत के हिन्द महासागर को भी नियंत्रण में लेने के प्रयास में है मालदीव के युद्धशास्त्रीय महत्व ध्यान में रखकर ही चीन ने मालदीव को ऋण में फंसाया है ।