‘लॉकडाउन’ के समय में श्री गणेशजी के विधिवत पूजन के लिए मार्गदर्शक सनातन के ‘गणेश पूजा एवं आरती’ एप !

गणेशोत्‍सव समस्‍त हिन्‍दुआें की श्रद्धा और आनंद का त्‍योहार है! भाद्रपद शुक्‍ल पक्ष चतुर्थी को श्री गणेश के आगममन से मंगलमय हुए वातावरण के कारण श्रद्धालुआें में आनंद और उत्‍साह का संचार होता है; परंतु इस वर्ष इस उत्‍सव पर कोरोना महामारी की छाया है । इसलिए सरकार ने भी इस वर्ष गणेशोत्‍सव सादगी के साथ मनाने का आवाहन किया है । यातायात बंदी के नियमों का पालन करते हुए गणेशोत्‍सव मनाने के कारण श्रद्धालुआें के मन में खेद की भावना होना स्‍वाभाविक है ! भले ही ऐसा हो; परंतु तब भी कोरोना अथवा अन्‍य कोई संकट भक्‍तों की उपासना में बाधा उत्‍पन्‍न नहीं कर सकता । इस संकटकाल में भी श्रद्धापूर्वक एवं भावपूर्ण उपासना करनेवालों पर श्री गणेशजी की कृपा हुए बिना नहीं रहेगी । अत: श्रद्धालुआें की सुविधा के लिए सनातन संस्‍था द्वारा निर्मित ‘गणेश पूजा एवं आरती एप’ निश्‍चितरूप से उपयुक्‍त सिद्ध होगा । इस एप में ‘श्री गणेश’ के संदर्भ में सर्वांगसुंदर तथा भक्‍तिभाव जागृत करनेवाला शास्‍त्रीय विवेचन दिया गया है ।

‘एप’ के द्वारा श्री गणेशजी की षोडशोपचार पूजाविधि करना संभव !

यातायात बंदी के कारण सभी श्रद्धालुआें को श्री गणेशजी की प्रतिस्‍थापना करने के लिए पुरोहित उपलब्‍ध होंगे ही, ऐसा नहीं है । ऐसे समय में इस ‘एप’ में विद्यमान सरल और सुलभ भाषा में बताई गई पूजाविधि मानो पुरोहित ही बता रहे हैं, श्रद्धालुआें को इसका अनुभव करानेवाला है । इसमें पूजाविधि के लिए आवश्‍यक सामग्री, पूजा के लिए करनी आवश्‍यक तैयारी, भोग लगाने आदि जानकारी के साथ ही षोडशोपचार पूजाविधि का ‘ऑडियो’ भी उपलब्‍ध है । इसमें समाहित प्रत्‍येक उपचार श्री गणेशजी के चरणों तक पहुंचे, इस भाव से उसे बताने का प्रयास किया गया है । इसलिए यह पूजाविधि निश्‍चितरूप से श्रद्धालुआें को संतुष्‍ट करेगी । यह एप मराठी, हिन्‍दी, कन्‍नड और अंग्रेजी इन ४ भाषाआें में उपलब्‍ध है ।

 

श्री गणेशजी के प्रति भाव की वृद्धि करानेवाला एप !

श्री गणेशजी की जानकारी ‘ऑनलाइन’ भी उपलब्‍ध है । इस संदर्भ में जानकारी देनेवाले अन्‍य ‘एप्‍स’ भी हैं; परंतु सनातन निर्मित ‘गणेश पूजा एवं आरती’ एप को साधना की अनुभूति प्राप्‍त साधकों ने तैयार किया है, यह इस ‘एप’ की विशेषता है । बिना कोई व्‍यावसायिक उद्देश्‍य रखते हुए ‘श्रद्धालु के मन में श्रीगणेशजी के प्रति भाव की वृद्धि हो’, यह भाव रखकर इस ‘एप’ को तैयार किया गया है । इसलिए यह ‘एप’ श्रद्धालुआें को निश्‍चितरूप से श्री गणेश पूजाविधि का आध्‍यात्मिक लाभ देनेवाला है ।

विविधांगी एवं विशेषतापूर्ण !

 

श्री गणेशजी के आगमन से लेकर विसर्जन तक किस प्रकार श्री गणेशजी के विविध अंगों की उपासना की जा सकती है, इस एप में इसकी जानकारी दी गई है । ‘श्री गणेशजी का आगमन कैसे कराना चाहिए, इसका ‘वीडियो’, श्री गणेशजी की प्राणप्रतिष्‍ठा एवं षोडशोपचार, नियमित पूजाविधि आदि का ऑडियो; सात्त्विक साधकों द्वारा श्री गणेश एवं अन्‍य देवी-देवताआें की गाई गई आरतियां; श्री गणेशतत्त्व को आकर्षित करनेवाली रंगोली, उसे बनाने की पद्धति; श्री गणेशजी को प्रिय दुर्वा-मोदक-लाल फूल इन बातों का भावार्थ; श्री गणेशजी का नामजप; श्री गणेशजी की उपासना कैसे करें, श्री गणेशस्‍तोत्र, अथर्वशीर्ष के ‘ऑडियोज’; श्री गणेशजी के तीर्थस्‍थल, श्री अष्‍टविनायक का इतिहास, आदर्श गणेशोत्‍सव कैसे मनाएं आदि विशेष जानकारी भी इस ‘एप’ में उपलब्‍ध है ।

धर्मशास्‍त्र के अनुसार उपासना की जानकारी देनेवाला ‘ऑडियो-वीडियो’ !

श्री गणेशजी की मूर्ति को घर लाने की पद्धति, श्री गणेशजी की प्रतिस्‍थापना से लेकर उत्तरपूजा तक करने आवश्‍यक नित्‍य कृत्‍य, श्री गणेश उपासना में दूर्वा-मोदक-लाल फूल का महत्त्व, हरितालिका, गौरीपूजन, ऋषिपंचमी, सार्वजनिक गणेशोत्‍सव में टालने आवश्‍यक अप्रिय कृत्‍य एवं श्री गणेशमूर्ति विसर्जन के संदर्भ में इस ‘एप’ में विद्यमान धर्मशास्‍त्रीय जानकारी पर आधारित ‘वीडियो’ श्रद्धालुआें के लिए अत्‍यंत मार्गदर्शक सिद्ध होंगे । इसके साथ ही इस एप में अथर्वशीर्ष, संकटनाशन स्‍तोत्र, श्री गणेशजी का नामजप, मंत्रपुष्‍पांजलि आदि के ‘ऑडियो’ भी उपलब्‍ध हैं ।

इस ‘एप’ में गणेशमूर्ति के वैज्ञानिक परीक्षण से संबंधित अद्वितीय शोध उपलब्‍ध !

आजकल आधुनिकता के नाम पर क्रिकेट खेलनेवाले, हेल्‍मेट पहने हुए, राजनेता आदि के रूप में श्री गणेशजी से मूल रूप से विसंगत मूर्तियां तैयार की जाती हैं । इसके साथ ही कागद की लुगदी, सब्‍जियां, अपशिष्‍ट वस्‍तुएं आदि से भी अशास्‍त्रीय मूर्तियां बनाई जाती हैं । इस ‘एप’ में इस प्रकार की अशास्‍त्रीय मूर्तियां और खडिया मिट्टी से बनाई जानेवाली सात्त्विक श्री गणेशमूर्ति के संदर्भ में किए गए वैज्ञानिक परीक्षण के निष्‍कर्ष विस्‍तृत रूप से दिए गए हैं । वैज्ञानिक यंत्रों के द्वारा किए गए परिक्षण के अध्‍ययन से गणेशोत्‍सव शास्‍त्र के अनुसार मनाने का महत्त्व श्रद्धालुआें की समझ में आएगा और उसके कारण शास्‍त्रविसंगत उत्‍सव मनाने के कारण होनेवाली धर्महानि को टाला जा सकेगा ।

सनातन का ‘गणेश पूजा एवं आरती’ एप केवल पूजाविधि बतानेवाला एप नहीं है, अपितु श्री गणेशजी की उपासना का मार्गदर्शन करनेवाला है । अतः इस ‘एप’ को स्‍वयं ‘डाउनलोड’ कर उसे अपने मित्र/सहेलियों, संबंधी, हितचिंतक और हमसे जुडे प्रत्‍येक व्‍यक्‍ति तक पहुंचाया गया, तो उन्‍हें भी श्री गणेश उपासना का लाभ मिलेगा । श्री गणेशजी सभी विघ्‍नों का समूल नाश करने में समर्थ हैं । श्रद्धा के साथ उनकी उपासना करने से वे कोरोना का विघ्‍न भी निश्‍चित रूप से दूर करेंगे ।

श्री. प्रीतम नाचणकर, दादर, मुंबई (३.८.२०२०)

‘गणेश पूजा एवं आरती’ एप डाउनलोड करने हेतु इस क्‍यू आर कोड को स्‍कैन करें !

‘गणेश पूजा एवं आरती’ एप डाउनलोड करने हेतु मार्गिकाएं (लिंक्‍स)

१. Android App : sanatan.org/ganeshapp

२. Apple iOS App : sanatan.org/iosganeshapp

क्‍यू आर कोड (QR Code)  क्‍या है ?

QR Code (Quick Response Code) बारकोड की भांति यह एक सांकेतिक भाषा है । इसमें शब्‍दजन्‍य जानकारी चतुष्‍कोणीय चित्र के रूप में दर्शाई जाती है । संगणकीय उपकरणों के द्वारा इस चित्रमय जानकारी का पुनः शब्‍दजन्‍य जानकारी में रूपांतरण करना संभव होता है । ऐसे उपकरणों को QR Code Scanner कहा जाता है । QR Code का उपयोग अनेक क्षेत्रों में किया जाता है । आजकल के सभी स्‍मार्टफोन में QR Code Scanner की सुविधा उपलब्‍ध होती है अथवा कोई QR Code Scanner App डाउनलोड कर इस सुविधा का उपयोग किया जा सकता है । इसलिए App की Download Link  पाठकों को सजहता से उपलब्‍ध होने हेतु बडी मात्रा में QR Code का उपयोग किया जाता है । QR Code स्‍मार्टफोन में scan करने पर App डाउनलोड करने की प्रक्रिया सरल हो जाती है और पाठकों को उस एप का लिंक टंकन करने की आवश्‍यकता नहीं रहती ।

साधकों को सूचना

प्रसार के साधक इस एप की जानकारी अधिकाधिक लोगों तक पहुंचाने हेतु स्‍थानीय केबल चालकों को इस एप के विषय में बताएं और यह जानकारी प्रसारित करने हेतु उनसे पूछ लें, जिससे अनेक लोगों को इस एप के संदर्भ में जानकारी मिल सके ।

मोबाइल एप (Mobile App) क्‍या होता है ?

मोबाइल एप का अर्थ स्‍मार्टफोन तथा टैब्‍लेट में चलनेवाला सॉफ्‍टवेयर (प्रणाली) । एंड्रोइड फोन तथा iPhone स्‍मार्टफोन के प्रचालित प्रकार हैं । गणनयंत्र (calculator), लघुसंदेश (SMS), ई-मेल, संगीत चलानेवाली प्रणाली (Music Player) ये सब मोबाईल एप के कुछ सर्वसामान्‍य उदाहरण हैं । एंड्रॉइड फोन के लिए Google Play Store’  से, तो iPhone के लिए Apple App Store से मोबाइल एप डाउनलोड किए जा सकते हैं । लोगों ने  Google Play Store’ साथ ही ‘Apple App Store’ पर विविध कामों के लिए उपयुक्‍त करोडों Apps एप्‍स प्रकाशित किए हैं ।