चीन के साथ-साथ विदेश से रंगीन दूरचित्रवाणी संच का आयात प्रतिबंधित

देशांतर्गत उत्पादों को बल देने हेतु केंद्र सरकार का निर्णय

भारत अभीतक ऐसी वस्तुएं बनाने में आत्मनिर्भर क्यों नहीं हो सका ?

 

नई देहली – भारत सरकार ने चीन जैसे देशों से रंगीन दूरचित्रवाणी संच आयात करने पर प्रतिबंध लगा दिया है । देशांतर्गत उत्पादन बढाना और अनावश्यक उत्पादों का आयात अल्प करने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है ।

‘विदेश व्यापार महानिदेशालय’ की ओर से (डाइरेक्टर जेनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड’ की ओर से) इस संदर्भ में अधिसूचना जारी की गई है । इस सूचना के अनुसार रंगीन दूरचित्रवाणी संच के आयात को मुक्त श्रेणी से हटाकर प्रतिबंधित श्रेणी में डाला गया है । इसका अर्थ है कि आयातकर्ताआें को आयात करने हेतु अब विदेश व्यापार महानिदेशालय एवं वाणिज्य मंत्रालय से अनुज्ञप्ति (लाइसेंस) लेनी पडेगी ।

१. भारत में मुख्यत: से विएतनाम, मलेशिया, हांगकांग, कोरिया, इंडोनेशिया, थाइलैंड, जर्मनी एवं चीन से रंगीन दूरचित्रवाणी संचों का आयात होता है । सरकार द्वारा लगाए गए इस प्रतिबंध का ३६ सेमी से १०५ सेमी आकारवाले संच और ६३ सेमी से छोटे आकार के एलसीडी संचों का आयात प्रभावित होगा ।

२. आर्थिक वर्ष २०१९-२० में ५ सहस्र ८३६ करोड रुपए के रंगीन दूरचित्रवाणी संचों का आयात हुआ था । इसमें विएतनाम से ३ सहस्र १९९ करोड रुपए और चीन से २ सहस्र १९० करोड रुपए के रंगीन दूरचित्रवाणी संच आयात किए गए थे ।

३. ‘पैनासॉनिक इंडिया’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मनीष शर्मा ने कहा, ‘इस निर्णय के कारण देशांतर्गत उत्पादों पर सकारात्मक परिणाम होगा और ग्राहकों को उच्च गुणवत्तावाले एकत्रित संच मिल सकेंगे ।’