सनातन संस्था और हिन्दू जनजागृति समिति के संयुक्त तत्त्वाधान में ११ भाषाओंओं में ‘ऑनलाइन गुरुपूर्णिमा महोत्सवों’ का आयोजन !

 

गुरुर्ब्रह्मा गुरुर्विष्णुः गुरुर्देवो महेश्‍वरः ।
गुरुः साक्षात् परब्रह्म तस्मै श्रीगुरवे नमः ॥

भारतीय संस्कृति की ‘गुरु-शिष्य परंपरा’ मानवजाति को हिन्दू धर्म द्वारा दी गई अद्वितीय देन है । राष्ट्र और धर्म पर संकट आने पर धर्मसंस्थापना का कार्य ‘गुरु-शिष्य’ परंपरा ने किया है । गुरुपूर्णिमा के निमित्त इस महान गुरु-शिष्य परंपरा का स्मरण करना आवश्यक है । गुरुपूर्णिमा पर १ सहस्र गुना अधिक कार्यरत गुरुतत्त्व का लाभ सभी को हो तथा गुरु के प्रति कृतज्ञता व्यक्त कर पाएं, इसके लिए सनातन संस्था और हिन्दू जनजागृति समिति के संयुक्त तत्त्वाधान में प्रतिवर्ष देशभर में गुरुपूर्णिमा महोत्सव मनाया जाता है । इस वर्ष ५ जुलाई २०२० को गुरुपूर्णिमा के शुभ दिन यह महोत्सव सरकार के निर्देशों के अनुसार ‘ऑनलाइन’ माध्यम से मनाया जानेवाला है ।

‘आपातकाल में हिन्दुओं का कर्तव्य’ और ‘धर्माधिष्ठित हिन्दू राष्ट्र-स्थापना की दिशा’ इन विषयों पर मार्गदर्शन

हिन्दी, मराठी, अंग्रेजी, गुजराती, पंजाबी, बंगाली, उडिया, तेलुगु, कन्नड, तमिल और मलयालम इन ११ भाषाओं में ५ जुलाई को सायंकाल ‘ऑनलाइन गुरुपूर्णिमा महोत्सवों’ का प्रसारण किया जानेवाला है । सनातन संस्था ने आवाहन किया है कि सभी इस महोत्सव का लाभ उठाएं । इस महोत्सव में श्रीव्यासपूजा, श्रीगुरुपूजन, साधना के संदर्भ में मार्गदर्शन तथा ‘आपातकाल में हिन्दुओं का कर्तव्य’ और ‘धर्माधिष्ठित हिन्दू-राष्ट्र की स्थापना की दिशा’ इन विषयों पर अमूल्य मार्गदर्शन किया जायेगा ।

मित्र-परिवार, परिचित, परिजनों को भी निमंत्रण देने का आवाहन

गुरु निर्गुण ईश्‍वर का देहधारी सगुण रूप होते हैं । गुरु के कारण ही शिष्य जन्म-मृत्यु के चक्र से मुक्ति होता है तथा उसके लिए मोक्षप्राप्ति संभव होती है । ऐसे गुरु हमारे जीवन में आएं; इसके लिए तीव्र लगन तथा उत्कंठा से साधना करनी पडती है । उसके लिए इस महोत्सव में मार्गदर्शन मिलनेवाला है । वर्तमान महामारी के आपातकाल में दैवीय शक्ति की बहुत आवश्यकता है । इस महोत्सव में सम्मिलित होनेवालों को गुरु के आशीर्वाद का लाभ मिलेगा तथा हिन्दुओं का धार्मिक संगठन भी होगा । सभी राष्ट्र और धर्मप्रेमी हिन्दू सपरिवार इस ‘ऑनलाइन गुरुपूर्णिमा महोत्सव’ का लाभ उठाएं तथा अपने मित्र-परिवार, परिचित, परिजनों को भी इसका निमंत्रण दें, ऐसा आवाहन सनातन संस्था ने किया है ।

‘ऑनलाइन गुरुपूर्णिमा महोत्सव’ देखने की लिंक्स

‘हिन्दी’ भाषा में ‘ऑनलाइन गुरुपूर्णिमा महोत्सव’ ५ जुलाई सायंकाल ७ बजे होगा तथा वह FaceBook अथवा YouTube द्वारा देखा जा सकता है । उसकी ‘लिंक्स’ इस प्रकार हैं :

१. FaceBook.com/HinduAdhiveshan

२. YouTube.com/HinduJagruti

सनातन संस्था के जालस्थल पर आगे दी गई ‘लिंक’पर अन्य भाषाओं में गुरुपूर्णिमा महोत्सवों से संबंधित अधिक जानकारी दी गई है – https://www.sanatan.org/hindi/gurupurnima