आर्मेनिया और अजरबैजान का युद्ध : २० दिनों में ५२ सहस्र से अधिक लोगों की मृत्यु

बाकू (अजरबैजान) – गत २० दिनों से चल रहे आर्मेनिया और अजरबैजान के युद्ध में अभी तक ५२ सहस्र से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है । अजरबैजान को तुर्किस्तान, पाक की सेना और इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों की सहायता मिली है । दूसरी ओर आर्मेनिया को अब रूस, फ्रान्स और सर्बिया का साथ मिला है । अमेरिका ने भी सहायता करने की तैयारी दर्शाई है । इसलिए यह युद्ध जागतिक युद्ध साबित होने की संभावना उत्पन्न हो गई है ।

आर्मेनिया की सेना निरंतर क्षेपणास्त्र दाग रही है । उनका लक्ष्य अजरबैजान और तुर्किस्तान की सेना तथा गांजा शहर है । सेना के साथ ही नागरिकों की बस्तीवाले शहरों पर भी आक्रमण हो रहे हैं ।

अजरबैजान की हानि

आर्मेनिया ने अजरबैजान के ५०५ ड्रोन, ८६ हेलिकॉप्टर और ३८ लडाकू विमान नष्ट किए हैं । उसके अतिरिक्त ५१३ विशेष सुरक्षावाले वाहन और ८३ ‘रॉकेट लॉन्चर’ भी नष्ट किए हैं । अभी तक अजरबैजान के १४ सहस्र ७०० सैनिक मारे गए हैं । इसमें तुर्किस्तान की सेना और सीरिया के आतंकवादियों का भी समावेश है ।

आर्मेनिया की हानि

तुर्किस्तान और अजरबैजान इन दोनों देशों की सेना ने मिलकर आर्मेनिया के अब तक १ सहस्र ८० टैंक नष्ट किए हैं । ७८९ ‘आर्टिलरी’ और ५८९ विशेष सुरक्षावाले वाहन भी नष्ट किए हैं । ९६ एयर ‘डिफेन्स सिस्टम’ बेकार कर दिए हैं । ७१५ ‘ड्रोन’ गिरा दिए गए हैं । ९२ हेलिकॉप्टर नष्ट किए हैं । अभी तक आर्मेनिया के १७ सहस्र ८०० सैनिक मारे गए हैं तथा इसमें १० सहस्र नागरिक भी बलि चढ गए हैं ।