महामंडलेश्‍वर स्‍वामी डॉ. मुकुंददास महाराजजी के करकमलों द्वारा ‘सनातन पंचांग २०२१’ हिन्‍दी एंड्रॉइड एप और जालस्‍थल का लोकार्पण !

धर्मज्ञान से मनुष्‍य का हृदय जागृत करनेवाला ‘सनातन पंचांग’ !
– महामंडलेश्‍वर स्‍वामी डॉ. मुकुंददास महाराज

‘सनातन पंचांग २०२१’ एप का लोकार्पण करते हुए महामंडलेश्‍वर स्‍वामी डॉ. मुकुंददास महाराज

जबलपुर (मध्‍य प्रदेश) – सनातन पंचांग का उपयोग केवल तिथि देखने के लिए न कर अपने अध्‍ययन और ज्ञानवर्धन के लिए करना चाहिए । आगे जाकर नई पीढी में इसी ज्ञान की वृद्धि होगी । धर्म और अध्‍यात्‍म के ज्ञान से यह पंचांग मनुष्‍य का हृदय जागृत करनेवाला है । यहां के श्री गुप्‍तेश्‍वर धाम के पीठाधीश्‍वर महामंडलेश्‍वर डॉ. स्‍वामी मुकुंददास महाराज ने ये प्रशंसोद़्‍गार व्‍यक्‍त किए । उनके करकमलों भावपूर्ण वातावरण में ‘सनातन पंचांग २०२१ – हिन्‍दी’ एंड्रॉइड एप और जालस्‍थल का लोकार्पण किया गया ।

‘सनातन पंचांग २०२१’ में धर्मरक्षा और हिन्‍दू राष्‍ट्र-स्‍थापना के संदर्भ में सरल भाषा में जानकारी दी गई है । इसमें पंचांग और मुहूर्तों के साथ ही त्‍योहार, व्रत, धर्मशिक्षा राष्‍ट्र-धर्म रक्षा आदि विविध विषयों की सर्वांगीण जानकारी दी गई है । सनातन संस्‍था की ओर से हिन्‍दुआें से यह आवाहन किया गया है कि इस एप में आयुर्वेदिक चिकित्‍सा-पद्धति, अध्‍यात्‍म, हिन्‍दू राष्‍ट्र आदि के संदर्भ में विशेषतापूर्ण जानकारी हैं, जो सर्वसामान्‍य हिन्‍दुआें के नित्‍य जीवन में मार्गदर्शक है; इसलिए हिन्‍दू इसका लाभ उठाएं ।

इस ‘एप’ को ‘गुगल प्‍ले’ के माध्‍यम से उपलब्‍ध कराया गया है । इस पंचांग में वर्ष २०२० के महीनों की भी जानकारी दी गई है । इसलिए जनवरी महीने की प्रतीक्षा न कर अभी भी यह पंचांग ‘डाउनलोड’ किया जा सकता है ।

  • जालस्‍थल (वेबसाईट) : SanatanPanchang.com
  • ‘हिन्‍दी सनातन पंचांग २०२१’ एंड्रॉइड एप डाउनलोड करने के लिए लिंक :
    bit.ly/3fXnySE

(टिप्‍पणी : इनमें से कुछ अक्षर ‘कैपिटल’ हैं, पाठक कृपया इसका संज्ञान लें ।) (७.१२.२०२०)