सनातन संस्था और हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से उत्तर भारत में ऑनलाइन धर्मशिक्षा वर्ग प्रारंभ

सनातन संस्था द्वारा ऑनलाइन साधना सत्संग का प्रारंभ

     दिल्ली, मध्य प्रदेश व राजस्थान इन तीन राज्यों में ऑनलाइन साधना सत्संग का भी प्रारंभ सनातन संस्था के द्वारा किया गया है । लोगों की अध्यात्म विषयक जिज्ञासाओं का समाधान हो साधना और उपासना इसके विषय में उनको आगे की जानकारी सुलभता से मिले इसलिए इस सत्संग का आयोजन सनातन संस्था के द्वारा किया गया है ।

सद्गुरु डॉ. चारुदत्त पिंगळे

     दिल्ली (देहली) – लॉकडाउन के इस समय में लोगों तक घर बैठे धर्म शिक्षा की जानकारी पहुंचे, इस दृष्टि से हिन्दू जनजागृति समिति के द्वारा ऑनलाइन धर्म शिक्षा वर्गका प्रारंभ किया गया है । इसका अनेक धर्मप्रेमी लाभ ले रहे हैं । अप्रैल में मध्य प्रदेश के ऑनलाइन धर्म शिक्षा वर्ग में हिन्दू जनजागृति समिति के राष्ट्रीय मार्गदर्शक सद्गुरु डॉ. चारुदत्त पिंगळेजी ने भी धर्म, धर्माचरण एवं धर्म आधारित राष्ट्र इस विषय पर अपना उद्बोधन दिया । साप्ताहिक धर्मशिक्षा वर्ग मध्यप्रदेश दिल्ली और राजस्थान इन ३ राज्यों के धर्मप्रेमियों के लिए प्रारंभ किया है ।

     कुछ धर्म प्रेमी अपने धर्म की जिज्ञासाओं को धर्मशिक्षा वर्ग में रखकर धर्म पथ पर आगे बढ रहे हैं। इस वर्ग में धर्म की सैद्धांतिक जानकारी देने के साथ धर्म आचरण की कृतियों का शास्त्र भी बताया जाता है और हिन्दुओं को धर्म आचरण के लिए प्रेरित किया जाता है ।

युवा वर्ग, धर्मप्रेमियों एवं साधकों को वर्तमान समय में आत्मबल
बढाने हेतु पूर्व एवं 
पूर्वोत्तर भारत में विविध ऑनलाइन उपक्रम आयोजित

श्री. शंभू गवारे

     कोलकाता (बंगाल) – वर्तमान में कोरोना विषाणु की आपदा के कारण सर्वत्र चिंता, निराशा और असुरक्षा की भावना बढ गई है । साधना एवं धर्माचरण करने से मन में स्थिरता बढकर कठिन प्रसंग का किस प्रकार सामना करें, यह विभिन्न ऑनलाइन सत्संग के माध्यम से सत्संग शृंखला आरंभ की गई   है    । कतरास, धनबाद में हिन्दी भाषा में तथा बंगाल में बांग्ला भाषा में ऑनलाइन सत्संग तथा धर्मशिक्षा वर्ग आरंभ किए हैं, जिसका लाभ समाज के जिज्ञासु तथा हिन्दुत्वनिष्ठ ले रहे हैं ।

सोशल मीडिया शिविर

     सोशल मीडिया के माध्यम से राष्ट्र एवं धर्महित साध्य हो, इस हेतु विभिन्न ऑनलाइन शिविर हुए, जिसमें विभिन्न सोशल मीडिया प्रणाली का उपयोग कर राष्ट्र एवं धर्म के हित में वे कैसे योगदान दे सकते हैं, यह समिति के समन्वयक श्री. शंभू गवारे एवं श्री. सुमंतो देबनाथ ने बताया ।

     पहला सोशल मीडिया शिविर असम के धर्मप्रेमियों के लिए हुआ । दूसरा सोशल मीडिया शिविर २ और ३ अप्रैल को  झारखंड एवं बंगाल के साधकों के फेसबुक प्रशिक्षण हेतु लिया गया । तीसरा सोशल मीडिया शिविर ५ अप्रैल को ब्राह्मण समाज और भारतीय साधक समाज के तत्वाधान में ऑनलाइन आयोजित किया गया । लोगों ने इस शिविर का लाभ लिया और आगे ट्विटर के माध्यम से सेवा करने का निश्‍चय किया । चौथा सोशल मीडिया शिविर १५ अप्रैल को बंगाल और झारखंड के २० धर्मप्रेमियों के लिए हुआ ।

युवा साधकों के लिए वर्ग

     आज के बच्चे ही कल का भविष्य हैं । युवाओं को देश के आदर्श नागरिक बनने हेतु क्या करना चाहिए इस दृष्टि से साप्ताहिक ऑनलाइन युवा सत्संग आरंभ किया गया, जिसमें साधकों एवं धर्मप्रेमियों के बच्चे तथा डॉक्टर्स भी सहभागी हुए । इसमें चालीस से भी अधिक युवाओं ने भाग लिया ।

अधिवक्ताओं हेतु ऑनलाइन बैठक का आयोजन

     हिन्दू विधिज्ञ परिषद द्वारा १६ अप्रैल को झारखंड के अधिवक्ताओं की ऑनलाइन बैठक आयोजित की गई । इस बैठक में सभी अधिवक्ता किस प्रकार मिल कर कार्य कर सकते हैं, इसपर अपने सुझाव दिए । हिन्दू विधिज्ञ परिषद किस प्रकार कार्य करती है, इसका छायाचलचित्र दिखाया गया । आगे भी ये बैठकें नियमित करने पर सभी ने सहमति व्यक्त की । इस बैठक के आयोजन में अधिवक्ता सुदीप गुप्ता ने सहायता की ! बैठक में हिन्दू विधिज्ञ परिषद की अधिवक्ता सुगंधा और हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. शंभू गवारे तथा श्री सुमंतो देबनाथ ऑनलाइन उपस्थित थे ।

हिन्दू जनजागृति समिति के जालस्थल से जुडे सदस्यों के लिए ऑनलाइन बैठक का आयोजन

     प. बंगाल, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश और असम राज्यों से जालस्थल से जुडे धर्मनिष्ठों के लिए और झारखंड राज्य के धर्मनिष्ठों के लिए दो अलग-अलग ऑनलाइन बैठकों का आयोजन किया गया  । बैठक में हिन्दू जनजागृति समिति के कार्य के अंतर्गत विभिन्न उपक्रमों की जानकारी उन्हें दी गई । अभी की कोरोना के प्रकोप की स्थिति में आत्मबल कैसे बढा सकते हैं, इस विषय में भी श्री. शंभू गवारे ने सभी को बताया । सभी ने स्वयंप्रेरणा से संगठन के लिए क्या कर सकते हैं यह जानकर लिया ।

क्षणिका : इतनी प्रतिकूल स्थिति में भी समाज के लोगों में संगठन के प्रति झुकाव है । उन्होंने समिति के उपक्रमों के लिए हर प्रकार से सहयोग करने की इच्छा व्यक्त की ।

हिमाचल प्रदेश में ऑनलाइन सत्संग के माध्यम से धर्मप्रचार का कार्य आरंभ

श्रीमती मंजू धीमान

     फरीदाबाद (हरियाणा) –  सनातन संस्था एवं हिन्दू जनजागृति समिति के संयुक्त आयोजन में हिमाचल प्रदेश राज्य में ऑनलाईन सत्संग के माध्यम से  धर्मप्रचार का आरंभ किया गया ।

     यहां सैनिक कॉलोनी में रहनेवाली तथा विगत अनेक वर्षों से सनातन संस्था के साथ जुडी श्रीमती मंजू धीमान ने यातायात बंदी की अवधि में ऑनलाईन सत्संग के प्रसार हेतु अच्छे प्रयास किए । उन्होंने हिमाचल प्रदेश में रहनेवाले उनके संबंधी तथा फरीदाबाद के ही उनके परिचित जिज्ञासुओं को वॉट्स एप समूह में ऑनलाईन धर्मसत्संग की मार्गिका (लिंक) भेजना आरंभ किया । उसके कारण एक जिज्ञासु ने उन्हें दूरभाष कर संपर्क किया तथा सनातन के ग्रंथ देखने की इच्छा व्यक्त की, साथ ही श्रीमती धीमान ने कुछ धर्मप्रेमियों को हिन्दू जनजागृति समिति के जालस्थल के संदर्भ में जानकारी दी । तत्पश्‍चात कुछ धर्मप्रेमियों ने इस जालस्थल से जुड जाने की बात बताई ।

उत्तर प्रदेश और बिहार में ऑनलाइन धर्मशिक्षा वर्ग को मिल रहा उत्साहपूर्ण प्रतिसाद

हलाल सर्टिफिकेट विषय पर विशेष सत्र

     बिहार – ३० नवंबर २०१९ से उत्तर प्रदेश और बिहार का ऑनलाइन धर्मशिक्षा वर्ग आरंभ हुआ ।  उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से धर्मप्रेमी, सनातन प्रभात के पाठक, प्रोफाइल सदस्य, हितचिंतक और प्रासंगिक सेवा करनेवाले साधक इसमें जुडकर इसका नियमित लाभ ले रहे हैं । वर्ग में मिली धर्मशिक्षा की जानकारी को ध्येयस्वरूप लेकर धर्मप्रेमी पूरे सप्ताह प्रयास करते हैं । इसमें हलाल सर्टिफिकेट विषय पर विशेष सत्र लिया गया । १५० से अधिक जिज्ञासुओं ने इस धर्मशिक्षा वर्ग का लाभ लिया है ।