मंत्रालय में चूहों की संख्या बढने के कारण चूहों को पकडने के लिए पिंजरे लगाए गए हैं!

मंत्रालय की एक मंजिल पर चूहों को पकडने के लिए लगाया गया पिंजरा

मुंबई, १४ जून (न्यूज़) – महाराष्ट्र के मंत्रालय में चूहों की धमाचौकड़ी मची हुई है। यह समस्या मंत्रालय के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए सिरदर्द बन गई है क्योंकि चूहों ने विभिन्न मंजिलों पर विभागों में प्रवेश किया है और मंत्रालय की कैंटीन में कर्मचारियों द्वारा लाए गए भोजन को कुतरने के साथ-साथ विविध कागजों को भी कुतर दिया है। मंत्रालय में प्रवेश करने वाले चूहों को पकडने के लिए कुछ मंजिलों पर तार के पिंजरे लगाए गए हैं। यह समय कर्मचारियों के लिए नियमित काम के साथ-साथ चूहों को पकडने का अतिरिक्त कार्य भी है।

१. मंत्रालय के पास कर्मचारियों, अधिकारियों और मंत्रियों को भोजन और जलपान परोसने के लिए अलग-अलग कैंटीन हैं; लेकिन भोजन अवकाश में सभी कर्मचारी और अधिकारी एक साथ वहां नहीं जा सकते. इसलिए कई कर्मचारी व अधिकारी विभाग में ही भोजन करते हैं ।

२. बड़ी संख्या में कर्मचारी सहकर्मियों का जन्मदिन विभाग में ही मनाते हैं। उस समय विभागों में भोजन लाया जाता है। अधिकांश विभिन्न आयोजनों के अवसर पर उपहारगृह से या विभाग के बाहर से भोजन मंगवाया जाता है।

३. उस समय, ऐसी संभावना होती है कि भोजन या खाद्य अपशिष्ट को कूड़ेदान में डालने के बाद उसमें चिपके भोजन को खाने के लिए अनुभागों में प्रवेश कर रहे हैं।

४. चूहे खाना खाने के साथ-साथ, अभिलेख को भी कुतर रहे हैं क्योंकि मंत्रालय के सभी विभागों में लगे बोर्डों पर बड़ी संख्या में दराज लगी हुई हैं । इसलिए चूहों को पकडने के लिए अलग-अलग विभागों में अलग-अलग उपाय किए जा रहे हैं ।

५. कहा जा रहा है कि महत्वपूर्ण धरीकाओं को चूहों द्वारा कुतरने के गंभीर प्रभाव को देखते हुए प्रशासन को न सिर्फ कुछ विभागों के लिए, बल्कि पूरे मंत्रालय के लिए भी चूहों को विभागों में प्रवेश से रोकने के उपाय करने चाहिए !

संपादकीय भूमिका 

महाराष्ट्र मंत्रालय जैसे अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान पर ऐसी स्थिति होना दुर्भाग्यपूर्ण है !