Letter To CJI : न्याय व्यवस्था पर दबाव निर्माण कर इसे दुर्बल करने का प्रयास किया जा रहा है !

सेवानिवृत २१ न्यायमूर्तियों का मुख्यन्यायाधीश को पत्र !

मुख्यन्यायाधीश धनंजय चंद्रचूड

नई देहली – देश के २१ सेवानिवृत न्यायमूर्तियों द्वारा मुख्यन्यायाधीश धनंजय चंद्रचूड को पत्र लिखकर ‘न्याय व्यवस्था पर दबाव निर्माण कर इसे दुर्बल करने का प्रयास किया जा रहा है’, ऐसा कहा है । २१ न्यायमूर्तियों में से ४ उच्चतम न्यायालय के तथा शेष १७ राज्यों के उच्च न्यायालय के मुख्यन्यायाधीश अथवा अन्य सेवानिवृत न्यायाधीश हैं ।

सेवानिवृत्ति न्यायमूर्तियां द्वारा पत्र में रखे सूत्र

१. कुछ लोग दबाव निर्माण कर, गलत जानकारी फैलाकर और सार्वजनिक रूप से उनका अपमान कर न्यायव्यवस्था दुर्बल करने का जानबूझकर प्रयास कर रहे हैं । ये लोग क्षणिक राजनीतिक स्वार्थ के लिए और व्यक्तिगत लाभ के लिए न्यायव्यवस्था पर जनता का विश्वास कम कर रहे हैं ।

२. हम कानून के रक्षक हैं, हमारी कसौटी पर प्रश्न खडा किया जा रहा है । कुछ समीक्षक न्यायालय और न्यायाधीशों की अखंडता पर प्रश्न चिन्ह खडा कर न्यायिक प्रक्रिया पर प्रभाव डालने के लिए गलत मार्ग का अवलंबन कर रहे हैं ।

३. ऐसी कृतियों के कारण केवल हमारी न्याय व्यवस्था की पवित्रता का अपमान ही नहीं हो रहा ,बल्कि न्याय और निष्पक्षता के तत्वों को भी सीधे चुनौती निर्माण हो रही है, जिसका पालन करने की शपथ न्यायाधीशों ने ली थी । हमें चिंता होती है कि जनता का न्याय व्यवस्था पर विश्वास अल्प न हो ।

४. गलत जानकारी द्वारा न्याय व्यवस्था के विरोध में जनभावना भडकाने की रणनीति के विषय में हम विशेषरूप से चिंतित हैं । ऐसा करना केवल अनैतिक ही नहीं, हमारे लोकतंत्र के मूलभूत तत्वों के लिए भी हानिकारक है ।