बिहार के उपरांत अब झारखंड सरकार द्वारा जाति के आधार पर जनगणना करने की संभावना !

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

रांची (झारखंड) – बिहार सरकार द्वारा जाति आधारित जनगणना के आंकडे प्रस्तुत करने के उपरांत अब झारखंड राज्य भी इस दिशा में कदम बढा रहा है, ऐसा कहा जा रहा है । झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इसका प्रस्ताव विधानसभा में रख सकते हैं, ऐसा कुछ राजनीतिक नेताओं की ओर से कहा जा रहा है ।

‘ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन’ इस राजनीतिक पार्टी के प्रमुख और विधायक सुदेश महतो ने ऐसी जनगणना की मांग कर झारखंड सरकार और कांग्रेस को भी जनगणना कर के दिखानी चाहिए, ऐसा आवाहन किया है ।

दूसरी ओर समाजवादी पार्टी के नेता और पूर्व विधायक आई.पी. सिंह ने ट्वीट कर दावा किया है कि, झारखंड सरकार ने जाति आधारित जनगणना का निर्णय लेकर जल्द ही कैबिनेट में इस संदर्भ में प्रस्ताव पारित किया जाने वाला है ।

झारखंड की सत्ता में रहने वाली झारखंड मुक्ति मोर्चा पार्टी के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने वर्ष २०२१ में गृहमंत्री अमित शाह से भेंट कर जाति आधारित जनगणना की मांग की थी । उसी प्रकार विधानसभा में भी इसे लागू करने की जानकारी सरकार ने इसके पहले दी थी ।

संपादकीय भूमिका 

इस प्रकार की जनगणना के माध्यम से हिन्दुओं में फूट डालने का कुटिल षड्यंत्र रचा गया है । हिन्दुओं के विरोध में हिन्दूद्वेषी राजनीतिक पार्टियों का यह षड्यंत्र विफल करने के लिए प्रभावी हिन्दू संगठन यही एक पर्याय है !