इस अधिकारी का नाम उजागर कर कैनडा द्वारा नियमभंग  !

कैनडा द्वारा देश से निष्काषित भारतीय उच्चाधिकारी लौटे भारत !

नई देहली – कैनडा ने अपने देश में खलिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ होने का आरोप करते हुए भारतीय उच्चायुक्तालय के अधिकारी को ‍देश छोडने का आदेश दिया था । यह अधिकारी भारत लौटा आया है । नियम के अनुसार ऐसे अधिकारी का नाम उजागर करना, नियम के विरुद्ध है, तब भी ऐसा किया गया है । इस अधिकारी का नाम पवन कुमार राय है, जो कैनडा में भारतीय गुप्तचर संस्था ‘रॉ’के लिए काम करते थे ।

कौन है पवन कुमार राय ?

पवन कुमार राय

पवन कुमार राय, वर्ष १९९७ की टुकडी के भारतीय पुलिस सेवा में पंजाब केंद्र के अधिकारी थे । वे पंजाब में तरनतारन, जालंधर एवं अमृतसर में विशेष पुलिस अधीक्षक रह चुके हैं । राय ने व्यावसायिक पद्धति से काम करने के लिए अपनी पहचान बना ली थी । राय पहले अधिकारी थे, जिन्होंने पंजाब में मादक पदार्थों के बढते व्यसन को पहचाना और वर्ष २००९-१० में वे तरनतारन के विशेष पुलिस अधीक्षक पद पर होते हुए उसके विरुद्ध कार्रवाई की । जब उन्होंने पंजाब में मादक पदार्थों के विरोध में कार्रवाई आरंभ की, तब नेताओं को अडचनों का सामना करना पडा । नेताओं ने उन पर दबाव लाकर उन्हें कष्ट देना आरंभ किया । तदुुपरांत राय ने केंद्र में प्रतिनियुक्ति के लिए अर्ज की । तब तत्कालीन ‘रॉ’ प्रमुख सामंत कुमार गोयल ने उन्हें गुप्तचर संस्था में लिया । सामंत गोयल भी पंजाब केंद्र के अधिकारी थे । इसलिए वे राय के कार्य से सुपरिचित थे ।

संपादकीय भूमिका 

कैनडा ने भारत के विरोध में एकप्रकार से युद्ध ही छेड दिया है । अब भारत को इस युद्ध में कैनडा का पराभव कर उसकी विश्वभर में अपकीर्ति हो, ऐसे प्रयत्न करने चाहिए !