भोजशाला का सर्वेक्षण आरंभ !

सर्वेक्षण को स्थगित करने की मांग करनेवाले मुसलमान पक्ष की याचिका पर तुरंत सुनवाई करना सर्वोच्च न्यायालय ने अस्वीकार किया !

नई देहली – मध्य प्रदेश के धार जिले के भोजशाला सर्वेक्षण को पुरातत्व विभाग ने आरंभ किया । इस सर्वेक्षण को स्थगित करने की मांग करनेवाले मुसलमान पक्ष की याचिका पर तुरंत सुनवाई करना सर्वोच्च न्यायालय ने अस्वीकार कर दिया है । मौलाना कमालउद्दीन वेलफेयर सोसाइटी ने यह याचिका प्रविष्ट की है । इसमें मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के इंदौर खंडपीठ द्वारा दिए गए सर्वेक्षण के आदेश को स्थगित करने की मांग की गई है ।

हिन्दू पक्ष के अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन ने वार्ताहरों से कहा,

‘न्यायालय के आदेश के उपरांत भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने आज (२२ मार्च) सवेरे से सर्वेक्षण आरंभ किया है । मुसलमान पक्ष इस सर्वेक्षण के विरुद्ध सर्वोच्च न्यायालय में गया था, परंतु सर्वोच्च न्यायालय ने उस पर तुरंत सुनवाई करना अस्वीकार कर दिया । वर्तमान में इस प्रकरण पर सर्वोच्च न्यायालय में सुनवाई नहीं होगी ।

सर्वेक्षण चलता रहेगा । इस संदर्भ में सर्वोच्च न्यायालय ने सुनवाई के लिए कोई भी नई दिनांक निश्‍चित नहीं की है । नई दिनांक देने तक सर्वेक्षण चलता रहेगा ।

भोजशाला सर्वेक्षण आरंभ

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के दल ने भोजशाला परिसर का सर्वेक्षण आरंभ किया है । स्थानीय पुलिस एवं जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी के साथ ही १२ लोगों का दल सवेरे वहां पहुंचा । सर्वेक्षण का काम २२ मार्च को दो स्तरों पर किया गया । सवेरे ६ से दोपहर १२ की समयावधि में प्रथम चरण का सर्वेक्षण किया गया । शुक्रवार होने के कारण नमाजपठन के लिए कुछ समय काम रोका गया ।

सर्वेक्षण के उपरांत हमारे पक्ष को अनेक सक्षम प्रमाण मिलेंगे ! – भोज उत्सव समिति

भोज उत्सव समिति के मुख्य सचिव सुमित चौधरी ने कहा, ‘भोजशाला राजा भोज द्वारा निर्मित की गई थी । ऐसे अनेक प्रमाण हैं, जिससे यह स्पष्ट होता है कि यहां हिन्दुओं का मंदिर था । यहां हवनकुंड है । देवी-देवताओं की प्रतिमाएं भी हैं । अंतर्गत सर्वेक्षण के उपरांत हमारे पास अनेक सक्षम प्रमाण होंगे, इससे निर्णय हमारे पक्ष में होगा ।’

६० कैमरों की सहायता से सर्वेक्षण पर लक्ष्य !

सर्वेक्षण के लिए देहली एवं भोपाल से दल आए हैं । सर्वेक्षण के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. इंद्रजित बकलवार के साथ ही अन्य १७५ पुलिस नियुक्त किए गए हैं । साथ ही ६० कैमरों की सहायता से इस स्थान पर ध्यान रखा जा रहा है । धार के पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने कहा, ‘हमने सर्वेक्षण दल को उनके कार्य से संबंधित सभी आवश्यक सहायता की आपूर्ति की है । सुरक्षा की पर्याप्त उपाययोजना की गई है । यह कार्य चल रहा है तथा वर्तमान में शहर में शांति है ।’