विवाह के उपलक्ष्य में अन्यों को सनातन के ग्रंथ, लघुग्रंथ अथवा सात्त्विक उत्पाद उपहारस्वरूप दें !

पाठकों, शुभचिंतकों एवं धर्मप्रेमियों से विनती !

अब विवाह की बेला आरंभ हो गई है । विवाह समारोह में एक-दूसरे को भेंटवस्तु देने की प्रथा होती है । सगे-संबंधियों के विवाह समारोह में जाने पर उन्हें वस्त्र, बर्तन आदि वस्तुएं भेंटस्वरूप में देने पर कई बार वे भी पुन: भेंटवस्तु (‘रिटर्न गिफ्ट’) देते हैं ।

१. अन्यों को भेंट देने का सर्वाेत्तम विकल्प है, सनातन के ग्रंथ एवं लघुग्रंथ !

सनातन द्वारा अध्यात्मशास्त्र, साधना, आचारधर्म, बालसंस्कार, राष्ट्ररक्षा, धर्मजागृति आदि विषयों पर ग्रंथसंपदा प्रकाशित की जाती है । ये ग्रंथ एवं लघुग्रंथ सगे-संबंधियों को उपहारस्वरूप देने पर अधिकाधिक लोगों तक अमूल्य ज्ञान पहुंचेगा ।

विवाह समारोह पर उपहारस्वरूप देने के लिए उपयुक्त विविध ग्रंथ और लघुग्रंथों की सूची नीचे दी गई है । ‘कौन-कौनसी भाषाओं में वे ग्रंथ उपलब्ध हैं ?’, यह उन भाषाओं के सामने ‘√’ चिन्ह लगा है ।

१ अ. ग्रंथ

१ आ. लघुग्रंथ

अन्यों को उपहारस्वरूप देने के लिए ५०० बडे ग्रंथ अथवा १ सहस्र लघुग्रंथ चाहिए, तो उन सभी ग्रंथों के पहले पृष्ठ पर ‘…. की ओर से सप्रेम भेंट !’ इस आशय का लेखन प्रकाशित कर दिया जा सकता है ।

१ इ. उपरोक्त ग्रंथों एवं लघुग्रंथों को पढने से सगे-संबंधियों में हिन्दू धर्म में बताए विवाह का शास्त्र, इसके साथ ही अलंकार, मेहंदी, रंगोली, आचारधर्म के संदर्भ में जानकारी मिलेगी ।

२. सनातन के सात्त्विक तथा अच्छे दर्जे के उत्पाद

सनातन ने उदबत्ती, भीमसेनी कपूर, अष्टगंध, कुमकुम, दंतमंजन, साबुन, उबटन, शिकाकाई चूर्ण आदि नित्योपयोगी उत्पादों की निर्मिति की है । उसी प्रकार गोमूत्र-अर्क, त्रिफला चूर्ण आदि शुद्ध आयुर्वेदीय उत्पाद भी उपलब्ध हैं । विवाह के उपलक्ष्य में ये उत्पाद अन्यों को भेंट के रूप में दे सकते हैं । सनातन के सात्त्विक उत्पाद अन्यों को भेंट देते समय उसके लिए सात्त्विक एवं आकर्षक उपहारपेटी (gift box) उपलब्ध है । ये उत्पाद इस उपहारपेटी में डालकर दे सकते हैं । एक उपहारपेटी का मूल्य ३० रुपए है ।

३. स्थानीय वितरकों से ग्रंथ, लघुग्रंथ अथवा उत्पादों की मांग करें !

नामकरण विधि, जन्मदिन, विवाह की वर्षगांठ, वास्तुशांति आदि कार्यक्रमों के उपलक्ष्य में भी सनातन के ग्रंथ, लघुग्रंथ अथवा उत्पाद भेंटस्वरूप दे सकते हैं, इसके साथ ही इन ग्रंथों के अतिरिक्त अन्य ग्रंथ भी उपलब्ध हैं । उनकी मांग करनी हो, तो स्थानीय वितरकों से शीघ्रातिशीघ्र संपर्क करें । ये ग्रंथ एवं लघुग्रंथ घर बैठे-बैठे https://sanatanshop.com जालस्थल से खरीद सकते हैं ।

साधक पाठकों, शुभचिंतकों एवं धर्मप्रेमियों से संपर्क कर विविध कार्यक्रमों के उपलक्ष्य में सनातन के ग्रंथ, लघुग्रंथ एवं उत्पाद भेंटस्वरूप देने के लिए उन्हें प्रेरित्त करें ।