हिजाब के स्थान पर यूनीफॉर्म में आने का आवाहन करनेवाले मुख्याध्यापक के कार्यालय की ही मुसलमान विद्यार्थियों द्वारा तोडफोड !

त्रिपुरा राज्य के सिपाहीजला की घटना

(हिजाब अर्थात मुसलमान महिलाओं द्वारा सिर एवं गर्दन को ढकने हेतु वस्त्र)

आगरतला (त्रिपुरा) – राज्य के सिपाहीजला जिले में स्थित कोरोइमुरा उच्च माध्यमिक विद्यालय के मुख्याध्यापक प्रियतोष नंदी ने मुसलमान विद्यार्थिनियों को हिजाब के स्थान पर विद्यालय के यूनीफॉर्म में आने के लिए कहा । हिजाब परिधान करने से रोके जाने से मुसलमान विद्यार्थिनियों के एक गुट में आवेश में आकर मुख्याध्यापक के कक्ष की तोडफोड कर दी । इसमें कुछ मुसलमान विद्यार्थी भी सम्मिलित हुए थे ।

इस घटना के उपरांत उनमें से एक मुसलमान विद्यार्थी विद्यालय के परिसर से आने पर विश्व हिन्दू परिषद के कुछ हिन्दुत्वनिष्ठों ने उस पर कथित रूप से आक्रमण करने का दावा किया जा रहा है । इ‌स घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस घटनास्थल पहुंच गई । पुलिस ने बताया कि इस प्रकरण में अपराध प्रविष्ट कर लिया गया है और अन्वेषण शुरू है । साथ ही यह भी स्पष्ट किया कि इस घटना का कोई भी धार्मिक कारण नहीं है ।

संपादकीय भूमिका

  • मुसलमान विद्यार्थियों ने कानून हाथ में लेने पर नहीं, अपितु मुख्याध्यापक ने उनकी धार्मिक स्वतंत्रता लेने का प्रयत्न किया, इस पर शोर मचाने लगे तो कोई आश्चर्य नहीं !
  • ऐसी घटनाओं से मुसलमान विद्यार्थी एवं विद्यार्थिनियों की उद्दंडता स्पष्ट होती है । उन्हें पता है कि देश के धर्मनिरेपक्षतावादी पक्ष उनके समर्थन में दृढता से खडे रहेंगे । इसलिए ऐसे राजकीय पक्षों पर ही अब प्रतिबंध लगाना चाहिए !