कनाडा में ‘स्वस्तिक’ पर नहीं, तो ‘नाजी हुक्ड क्रॉस’ पर प्रतिबंध लगेगा !

हिन्दुओं का संगठित होकर विरोध करने का परिणाम !

ओटावा (कनाडा) – कनाडा में स्वस्तिक पर पाबंदी लगाने की मांग करने वाले निजी विधेयक में अब बदलाव किया जाएगा । इस विधेयक में ‘स्वस्तिक’ के स्थान पर ‘नाजी हुक्ड क्रॉस’ इस शब्द का प्रयोग किया जाने वाला है । कनाडा की संसद ने इस बदलाव को सहमति दी है । कनाडा की न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद पीटर जुलियन ने इस विषय की जानकारी दी है । कनाडा और विश्व के हिन्दुओं ने किए विरोध के बाद यह बदलाव किया गया है । हिन्दू फेडरेशन नाम के संगठन ने कनाडा में प्रदर्शन भी किए थे ।

१. यह विधेयक सम्मत होने के बाद कनाडा में ‘नाजी हुक्ड क्रॉस’ की बिक्री और प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगने वाला है । कुछ सप्ताह पहले कनाडा की राजधानी ओटावा में ट्रक चालकों द्वारा किए आंदोलन में नाजी क्रॉस का प्रयोग किया था । इसके बाद यह विधेयक रखा गया था ।

२. सांसद पीटर जुलियन ने कहा, ‘‘मुझे पता है कि, स्वस्तिक का हिन्दू, बौद्ध और धर्म में महत्वपूर्ण स्थान है । हम इस विधेयक में स्वस्तिक चिन्ह का धार्मिक, शैक्षणिक और ऐतिहासिक उपयोग पर कोई भी प्रतिबंध लगाने की मांग नहीं करेंगे ।’’

३. लिबरल पार्टी के सांसद चंद्र आर्य ने संसद में कहा था कि, स्वस्तिक पर प्रतिबंध लगाने वाले इस विधेयक के विषय में हिन्दुओं में रोष है । हिन्दुओं के स्वास्तिक का अर्थ पवित्र चिन्ह है । यह और जर्मन हुक्ड क्रॉस अलग अलग है । उसे स्वस्तिक चिन्ह कहना गलत है ।