Hinduphobia Resolution : हिन्दू मंदिरों पर हो रहे आक्रमणों का निषेध करने के लिए अमेरिकी संसद में प्रस्ताव !

अमेरिकी संसद

वॉशिंग्टन – अमेरिका में हिन्दू मंदिरों पर हो रहे आक्रमणों का और हिन्दूद्वेष की घटनाओं का तीव्र निषेध करनेवाला प्रस्ताव अमेरिकन संसद में प्रस्तुत किया गया है । भारतीय वंश के संसद सदस्य श्री ठाणेदार ने यह प्रस्ताव प्रस्तुत किया । इसके पहले भारतीय वंश के सांसद राजा कृष्णमूर्ती, रो खन्ना, एमी बेरा और प्रमिला जयपाल ने न्याय विभाग को पत्र लिखकर हिन्दू मंदिरों पर हो रहे आक्रमणों के जांच की जानकारी मांगी थी ।

प्रस्ताव में कहा है कि,

१. अमेरिका की प्रगति में हिन्दू अमेरिकी समुदाय का महत्त्वपूर्ण योगदान रहा है; परंतु ऐसा होते हुए भी हिन्दुओं को पूर्वाग्रह का सामना करना पड रहा है ।

२. ‘फेडरल ब्युरो ऑफ इन्वेस्टीगेशन’ के (एफ्.बी.आई. के) ब्योरे के अनुसार अमेरिका में हिन्दुओं के विरुद्ध द्वेषपूर्ण अपराध और मंदिरों पर किए जानेवाले आक्रमणों की घटनाएं बढ गई हैं ।

३. अमेरिका में लगभग ४० लाख हिन्दू हैं । इस समुदाय ने अमेरिका की अर्थव्यवस्था तथा प्रत्येक उद्यमी क्षेत्र के विकास में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया है ।

४. न्यूयॉर्क से कैलिफोर्निया तक मंदिरों पर आक्रमणों की घटनाएं हुई हैं । इसलिए अमेरिका में रहनेवाले हिन्दू समाज में भय का वातावरण है ।

संपादकीय भूमिका 

अमेरिका के हिन्दू सांसदों के प्रयत्नों के कारण अमेरिकी संसद में वहां के हिन्दू मंदिरों पर हो रहे आक्रमणों के निषेधार्थ प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाता है, यह निश्चित ही अभिनंदनीय है । भारत के कितने हिन्दू लोकप्रतिनिधी धर्मरक्षार्थ संगठित होकर ऐसी कृति करते हैं ?