दोनों देशों को चर्चा कर समाधान निकालना चाहिए ! – अमेरिका

पाकिस्तान में भारत के शत्रुओऺ की हत्या का प्रकरण 

मैथ्यू मिलर

वाशिंगटन (अमेरिका) – गत कुछ समय में भारत के अनेक शत्रु विदेशी धरती पर मारे गये हैं। पाकिस्तान में भी भारत के शत्रु मारे गए हैं। पाकिस्तान ने भारत पर ये आरोप लगाया है ; किन्तु  भारत ने इन आरोपों का पूर्ण रूप से खंडन किया है। अब अमेरिका ने इस संबंध में वक्तव्य प्रसारित कर दोनों देशों से चर्चा के माध्यम से समाधान निकालने का आवाहन किया है ।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर से एक संवाददाता सम्मेलन में पाकिस्तान के आरोपों के संबंध में जब पूछा गया, उस पर मैथ्यू मिलर ने कहा कि, हम इस प्रकरण के समाचारों पर दृष्टि बनाए हुए हैं। हम आरोपों पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे। हम इस प्रकरण में नहीं पडना चाहते; किन्तु हम दोनों पक्षों को समाधान निकालने के लिए चर्चा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

(सौजन्य : The Economic Times) 

कुछ ब्रिटिश समाचार माध्यमों में पाकिस्तान के आरोपों को प्रकाशित किया गया है; किन्तु भारत ने इन समाचारों को भ्रामक और मिथ्या  प्रचार करार दिया। इन समाचारों में दावा किया गया, ‘भारत की गुप्तचर संस्था ‘रॉ’ ने विदेशों में भारत के शत्रुओऺ को लक्ष्य किया है । वर्ष २०१९ में पुलवामा में हुए आतंकी आक्रमण के उपरांत २०  ऐसी घटनाएं हुई हैं, जिनमें अज्ञात आक्रमणकारियों ने विदेशी धरती पर भारत के शत्रुओऺ को लक्ष्य बनाया। भारत के विदेश मंत्री डॉ.एस.जयशंकर ने अभी –अभी इसका खंडन किया है।