Emmanuel Macron on Israel : इजरायल महिलाओं तथा बच्चों की हत्या रोकें !

  • फ्रांस के राष्ट्राध्यक्ष का आवाहन !

  • इन हत्याओं के लिए हम उत्तरदायी नहीं, किंतु हमास उत्तरदायी ! – इजरायल का उत्तर

फ्रांस के राष्ट्राध्यक्ष इमैनुएल मैक्रों और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू

तेल अवीव (इजरायल) – फ्रांस के राष्ट्राध्यक्ष इमैनुएल मैक्रों ने इजरायल को युद्धबंदी का आवाहन किया है । बीबीसी के साथ हुए साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि, ‘गाजा में महिलाओं तथा बच्चों की हत्या रुकनी चाहिए ।’ साथही उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि, इजरायल को स्वयं का बचाव करने का पूरा अधिकार है । इसपर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने उत्तर देते हुए कहा कि, ‘गाजा में होनेवाली मृत्युओं के लिए हम नहीं, किंतु इस्लामिक स्टेट और हमास उत्तरदायी हैं । संसार उनकी आलोचना करें, हमारी नहीं ।’ इसी समय नेतन्याहू ने पूरे संसार को चेतावनी देते हुए कहा कि गाजा में हमास ने किए अपराध पेरिस, न्यूयॉर्क तथा विश्व में अन्यत्र भी होने की आशंका है ।

१ सहस्र ४०० नहीं, अपितु १ सहस्र २०० लोगों की मृत्यु !

हमास ने इजरायल पर ७ अक्टूबर को किए आक्रमण में १ सहस्र ४०० नहीं, अपितु १ सहस्र २०० लोगों की मृत्यु होने की अधिकृत जानकारी इजरायल द्वारा दी गई है । दूसरी ओर गाजा में इजरायल के आक्रमण में ११ सहस्रों से अधिक लोगों की मृत्यु हुई है ।

इजरायल की सेना ने गाजा के ३ चिकित्सालयों को घेर लिया !

इजरायली सेना ने १० नवंबर को गाजा के अल् शिफा चिकित्सालय के पास किए आक्रमण के पश्चात अल् शिफा, अल् कुदस् और इंडोनेशिया इन तीन चिकित्सालयों को चारों ओर से घेर लिया है । इससे रोगी और कर्मचारी गण चिकित्सालय में बंद हैं । इजरायल और हमास में फायरिंग चल रही है । इन चिकित्सालयों के नीचे हमास की सेना का अड्डा है । अल् शिफा चिकित्सालय के नीचे हमास के गुप्तचर विभाग का मुख्यालय है ।

हमास का प्रमुख इस्माइल हनिया की प्रपौत्री रोआ हनिया की गाजा में हुए बम आक्रमण में मृत्यु हुई; परंतु इजरायल की सेना ने इस जानकारी का समर्थन नहीं किया है ।

महमूद अब्बास गाजा का दायित्व लेने के लिए तैयार !

फिलिस्तीन के राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास

फिलिस्तीन के राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास ने कहा कि युद्ध के पश्चात वे गाजा का दायित्व लेने के लिए तैयार हैं । इजरायल की निर्मिति के पश्चात फिलिस्तीनी अरब लोगों की संख्या केवल दो क्षेत्रों में ही बची – वेस्ट बैंक और गाजा । वेस्ट बैंक फिलिस्तीनी प्राधिकरण के नियंत्रण में है और गाजा हमास के नियंत्रण में है । इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि वे गाजा को नियंत्रण में नहीं लेंगे; परंतु गाजा को अच्छा भविष्य देने की बात उन्होंने कही है ।

संपादकीय भूमिका 

दया न दिखाते हुए निर्ममता से जिहादी आतंकवाद जड से कैसे नष्ट करना है, इसका आदर्श इजरायल संसार के सामने रख रहा है । यदि भारत ऐसा करता, तो देश में हो रही आतंकवादी कार्यवाहियां कब की बंद हो जाती !