Israel Hamas Yemen conflict : गाजा में किए आक्रमण में हमास के ५० सैनिकों की मृत्यु होने का इसरायल का दावा

तेल अविव (इजरायल) – इजरायल ने दावा किया है कि, ३१ अक्टूबर रात्रि को उत्तर गाजा पट्टी के सबसे बडे जबलिया निर्वासित छावनी पर किए आक्रमण में हमास के ५० आतंकवादियों की मृत्यु हो गई है ।

इसमें हमास का वरिष्ठ कमांडर इब्राहिम बियारी समाहित है । दूसरी ओर गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि, इजरायल के आक्रमण में  १२ से अधिक लोगों की मृत्यु हुई है तथा सैकडों लोग घायल हो गए हैं । इजरायल ने जानकारी देते हुए कहा कि, उनके २ सैनिकों की मृत्यु हुई है । इजिप्त ने कहा है कि, घायल फिलिस्तीनियों को गाजा-इजिप्त की राफा सीमा पार करने की अनुमति दी जाएगी जिससे उन पर उचित उपचार होंगे ।

येमेन के हुती आतंकवादियों के प्रवक्ता याह्या ने कहा कि, उन्होंने इजरायल के इलात शहर पर ड्रोन द्वारा, साथ ही बैलेस्टिक एवं क्रूज प्रक्षेपास्त्र द्वारा आक्रमण किया है । यह आक्रमण गाजा के लोगों के समर्थन में किया गया है; क्योंकि अरब देश दुर्बल हैं एवं गुप्त रुप से इजरायल का समर्थन कर रहे हैं । येमेन के लोगों की इच्छा है कि, हमें इजरायल पर आक्रमण करना चाहिए । भविष्य में भी ये आक्रमण होनेवाले हैं । हम जानते है कि, इजरायल के पास ‘हवाई सुरक्षा तंत्र’ (एयर डिफेन्स सिस्टम) है एवं उन्होंने आक्रमण निष्फल किए हैं; परंतु हमारे आक्रमण शीघ्र ही सफल होंगे ।

वर्ष २०१४ में हुती आतंकवादियों ने येमेन की राजधानी साना पर कब्जा किया था । अब  देश के बडे क्षेत्र पर उनका कब्जा है । हुती ने कुछ दिन पूर्व कहा था कि, ‘हम हमास के साथ हैं एवं हमास को सर्व प्रकार से सहायता करेंगे ।’

इस्रायल-हमास युद्ध के १ नवंबर की क्षणिकाएं

  • येमेन में हुती आतंकवादियों द्वारा होनेवाले आक्रमण की पृष्ठभूमि पर येमेन पर आक्रमण करने के लिए इजरायल द्वारा अपनी युद्धनौकाएं येमेन की दिशा में नियुक्त
  • हमास के ११ सहस्र स्थानों को उद्ध्वस्त किया होने का इजरायल का दावा
  • गाजा में कार्रवाई करते समय अभी तक इजरायल के ११ सैनिक मृत
  • आगामी कुछ दिनों में कुछ विदेशी बंधकों को छोडा जाएगा ! – हमास
  • दक्षिण अमेरिका महाद्वीप के बोलिविया देश ने इजरायल से राजनीतिक संबंध तोडे
  • कोलंबिया एवं चिली ने गाजा के नागरिकों की मृत्यु का निषेध करते हुए इजरायल से  राजदूतों को वापस बुलाया