अमेरिका के भारतीय मूल की सांसद प्रमिला जयपाल को धमकी

अमेरिका में भारतीयों को लेकर द्वेष वृद्धि !

भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल

वाशिंग्टन – अमेरिका में भारतीयों को लेकर द्वेष बढ रहा है । जहां अमेरिका में भारतीय मूल के सामान्य नागरिकों को धमकियां मिल रही हैं, वहीं अब भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल (आयु ५५ वर्ष) को दूरभाष से धमकी दी गई है । एक व्यक्ति ने उन्हें दूरभाष से अपशब्द कह कर भारत लौटने की चेतावनी दी है ।

१. कुछ दिन पूर्व ही चेन्नई में जन्मी सांसद जयपाल ने सामाजिक माध्यम पर उन्हें भेजी गई धमकी का ऑडियो संदेश प्रसारित किया । इस धमकी के संदेश में एक व्यक्ति उन्हें गंभीर परिणाम भोगने तथा भारत लौटने की धमकी देते हुए सुनाई दे रहा है ।

२. ‘हिंसा सर्वसामान्य बात है’, यह हम स्वीकार नहीं कर सकते । इस हिंसा के मूल में व्याप्त वर्णद्वेष तथा लिंगभेद को हम स्वीकार नहीं कर सकते’, प्रमिला जयपाल ने ट्वीट करते हुए ऐसा कहा है ।

३. प्रमिला जयपाल अमेरिका के ‘हाऊस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव’ में सिएटल का प्रतिनिधित्व करनेवाली प्रथम भारतीय अमेरिकन सांसद हैं ।

अमेरिका के भारतीय वर्णद्वेष के शिकार सिद्ध हो रहे हैं

१. १ सितंबर २०२२ को कैलिफोर्निया में एक भारतीय मूल के व्यक्ति पर वर्णद्वेषी टिप्पणी कर उसके लिए अपशब्द का प्रयोग किया गया ।

२. इससे पूर्व २६ अगस्त २०२२ को टेक्सास में भारतीय मूल की अमेरिकन महिला पर अमेरिकी महिला ने आक्रमण कर अपशब्द का प्रयोग किया था ।

संपादकीय भूमिका

‘भारत में मानवाधिकार पांव के नीचे कुचले जाते हैं’, ऐसा कहनेवाली अमेरिका को इस विषय में क्या कहना है ? स्वयं के देश में वर्णद्वेषी आक्रमण रोकने हेतु कुछ भी न करनेवाली अमेरिका को भारत के मानवाधिकारों के विषय में बोलने का क्या अधिकार है ?