उत्तर प्रदेश सरकार निर्माण कार्य करनेवाले श्रमिकों को इजरायल भेजेगी !

  • इजरायल तथा हमास के मध्य युद्ध का परिणाम !

  • १४  लाख रुपये मासिक वेतन, तथा १५ हजार रुपये बोनस प्रति माह !

लक्ष्मणपुरी (उत्तर प्रदेश) – उत्तर प्रदेश सरकार निर्माण कार्य करनेवाले श्रमिकों को इजराइल भेजेगी । इजराइल को ऐसे श्रमिकों की अत्याधिक आवश्यकता हैै, ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने इस मौके का फायदा उठाने की कोशिश की है । इजराइल में निर्माण श्रमिकों को सवा लाख रुपये प्रति माह वेतन तथा १५ हजार रुपए प्रति माह अतिरिक्त बोनस मिलेगा । बताया जा रहा है कि यह राशि उस प्रतिष्ठान के खाते में जमा कर दी जाएगी जिसके माध्यम से ये कर्मचारी काम करेंगे और जब कर्मचारी की कार्य अवधि समाप्त हो जाएगी तो पूरी राशि उसे हस्तांतरित कर दी जाएगी ।

१.  इस संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार के श्रम विभाग ने एक विज्ञापन प्रसिद्ध किया है । इसके अंतर्गत सरकार ने राजमिस्त्री, खपरैल तथा अन्य निर्माण करनेवाले श्रमिकों से आवेदन आमंत्रित किये हैं । भारत सरकार के राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन के अंतर्गत इजरायल में सुरक्षित निर्माण परियोजना स्थलों पर रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।

२.  इज़रायल तथा हमास के बीच ७ अक्टूबर से आरंभ युद्ध के उपरांत इजरायल ने फ़िलिस्तीनी श्रमिकों को अपने देश में काम करने से प्रतिबंधित कर दिया है । इसलिए इजरायल को वैकल्पिक श्रमिकों की आवश्यकता है । पिछले महीने ही ऐसी जानकारी आई थी कि इजरायल ने इस संबंध में भारत से श्रमिकों की मांग की है । चूंकि लाखों भारतीय श्रमिक खाड़ी देशों में विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे हैं, इसलिए संभावना है कि वे अब इजराइल भी जाएंगे ।

३. इस वर्ष मई में भारत तथा इजराइल ने ४२,००० श्रमिकों को इजरायल भेजने के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे । इनमें से ३४ हजार श्रमिक निर्माण से जुड़े थे । हमास के विरुद्ध युद्ध आरंभ होने के उपरांत से इजरायल में निर्माण कार्य क्षेत्र लगभग ठप हो गया है ।

हरियाणा ने भी प्रसिद्ध किया विज्ञापन !

हरियाणा सरकार ने भी १५ दिसंबर को ऐसा ही विज्ञापन प्रसिद्ध कर कहा था कि इजरायल में १०,०००० श्रमिकों की आवश्यकता है । इसका विपक्षी दलों ने भी विरोध किया था । विज्ञापन में कहा गया है, “निर्माण क्षेत्र में अनुभवी श्रमिकों को इजरायल में १.५ लाख वेतन मिलेगा, तथा ६३ महीने से अधिक का अनुबंध नहीं होगा ।”

नियम एवं शर्तें पूरी होनी चाहिए !

निर्माण कार्य के लिए इजरायल जाने वाले श्रमिकों को कुछ शर्तों को पूरा करना होगा । न्यूनतम १  वर्ष से अधिकतम ५ वर्ष तक का अनुबंध करना होगा । जो श्रमिक इजरायल में काम करना चाहते हैं, उनके किसी भी संबंधी ने इजरायल में काम नहीं किया हो । आवेदक की आयु २१ से ४५ वर्ष के मध्य होनी चाहिए । उसके पास निर्माण क्षेत्र में काम करने का न्यूनतम ३ वर्ष का अनुभव होना चाहिए । इसके साथ ही कुछ शर्तें भी रखी गई हैं, जिससे भारत से इजरायल जाने तथा वहां से लौटने का खर्च श्रमिक को ही उठाना होगा ।