पाकिस्तानी नागरिकों को ‘आतंकवादी’ कहने के कारण, ‘रिपब्लिक भारत’ समाचार वाहिनी को १९.७३ लाख रुपये का अर्थदंड लगाया !

ब्रिटेन के संचार नियामक कार्यालय, ‘ऑफ कॉमन’ की कार्रवाई !

  • ब्रिटेन में ‘ऑफ कॉमन’ को क्या पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद नहीं दिखता है ? या वह संस्था एक पाकिस्तानी प्यादा है ? ; यह प्रश्न भारतीय अवश्य पूछेंगे !

  • पाकिस्तान में २२ करोड़ मुसलमानों को आतंकवादी के रूप में संबोधित करने के लिए एक समाचार चैनल के विरुद्ध कार्रवाई की गई ; यद्यपि इस तथ्य के बावजूद कि भारत में १०० करोड हिंदुओं को प्रायः आतंकवादी कहा जाता है, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इसके विषय में कोई नहीं बोलता है ! यह स्थिति हिंदू संगठन के महत्व को रेखांकित करती है !

नई दिल्ली : ब्रिटेन के संचार नियामक कार्यालय ने पाकिस्तानी नागरिकों के विरुद्ध घृणित और उत्तेजक भाषा का उपयोग करके प्रसारण नियमों का उल्लंघन करने के लिए ‘वर्ल्ड व्यू मीडिया नेटवर्क’ को १९ लाख ७३ हजार रुपयों का दंड लगाया है । यूके में ‘रिपब्लिक भारत’ न्यूज चैनल का दायित्व ‘वर्ल्ड व्यू मीडिया नेटवर्क’ पर है। अर्नब गोस्वामी, ‘रिपब्लिक भारत’ के संपादक हैं । ‘ऑफ कॉमन’ ने चैनल से इस मामले पर स्पष्टीकरण देने एवं कार्यक्रम को पुन: प्रसारित ना करने के लिए कहा है ।

१. यह दावा किया गया है कि ६ दिसंबर को प्रसारित, ‘पूछता है भारत’, कार्यक्रम में ऐसी भाषा का प्रयोग किया गया था ।

२. ‘ऑफ कॉमन’ के अनुसार, अर्नब गोस्वामी ने भारत के चंद्रयान-२ मिशन के संदर्भ में पाकिस्तान के साथ भारत के अंतरिक्ष और प्रौद्योगिकी विकास की तुलना की थी । इसमें भारत के विरुद्ध पाकिस्तान की आतंकवादी गतिविधियों का भी उल्लेख किया गया है ।

३. कार्यक्रम में अर्नब गोस्वामी और मेहमानों की प्रतिक्रियाएं पाकिस्तानी नागरिकों के प्रति घृणास्पद थीं । ‘ऑफ कॉमन’ ने यह भी कहा कि, पाकिस्तानी नागरिकों का कार्यक्रम में प्रायः आतंकवादी, बंदर, गधा, भिखारी और चोर के रूप में उल्लेख किया गया था ।

४. पाकिस्तानी वैज्ञानिक, डॉक्टर, नेता सभी आतंकवादी हैं । उनके खिलाडी और हर बच्चा आतंकवादी है । गोस्वामी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “आप आतंकवादियों के खिलाफ लड रहे हैं।’’ ‘ऑफ कॉमन’ ने ऐसा उल्लेख किया है ।