सर्वाेच्च न्यायालय ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या का अन्वेषण सीबीआई को सौंपने का दिया आदेश

नई देहली – सर्वोच्च न्यायालय ने १९ अगस्त को हुई सुनवाई के समय अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के प्रकरण का अन्वेषण केंद्रीय अन्वेषण विभाग को सौंपने का आदेश दिया । अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती ने एक याचिका प्रविष्ट कर पाटलीपुत्र में प्रविष्ट प्राथमिकी को मुंबई में वर्ग करने की मांग की थी । उस पर न्यायालय ने यह आदेश दिया । न्यायालय के निर्णय के उपरांत महाराष्ट्र सरकार ने इसको चुनौती देने के संबंध में पूछा; परंतु न्यायालय ने उसे अस्वीकार कर दिया ।

१. न्यायालय ने कहा है कि पाटलीपुत्र में प्रविष्ट प्राथमिकी सर्वसमावेशी है । सुशांत की मृत्यु के संदर्भ में भविष्य में प्रविष्ट किए जानेवाले किसी भी अभियोगों का अन्वेषण सीबीआई करे । उसी प्रकार इस अन्वेषण में महाराष्ट्र सरकार सीबीआई की सहायता करे ।’

२. १४ जून को मुंबई में अपने आवास पर अभिनेता सुशांत मृत पाए गए थे । ‘सुशांत ने आत्महत्या की अथवा उनकी हत्या की गई ?’, यह प्रश्न उठाया गया । सुशांत की मृत्यु के डेढ महीने पश्चात उनके पिता केके सिंह ने पाटलीपुत्र पुलिस थाने में रिया चक्रवर्ती के विरुद्ध शिकायत प्रविष्ट की । उनकी शिकायत के आधार पर पटना पुलिस प्रशासन ने रिया के विरुद्ध प्राथमिकी प्रविष्ट की । बिहार में प्राथमिकी प्रविष्ट करने के कारण बिहार पुलिस विभाग विरुद्ध मुंबई पुलिस विभाग, साथ ही दोनों राज्य सरकारों में संघर्ष की स्थिति उत्पन्न हो गई । इस पृष्ठभूमि पर न्यायालय ने सभी बाजुओं का पक्ष सुनकर उक्त निर्णय दिया है ।