पाकिस्तान में शिया मुसलमानों की धार्मिक शोभायात्रा पर मुसलमान गुट द्वारा आक्रमण

मस्जिद के सामने से शोभायात्रा ले जाने के कारण विरोध !

सियालकोट (पाकिस्तान) – पाकिस्तान में शिया मुसलमानों पर निरंतर आक्रमण हो रहे हैं । १७ सितंबर को सियालकोट में शिया मुसलमानों की धार्मिक शोभायात्रा के लिए जाते समय उस पर पिस्तौल, पत्थर आदि द्वारा मुसलमानों के एक गुट ने आक्रमण किया । इसमें १३ से अधिक लोग घायल हुए । इनमें कुछ लोगों का स्वास्थ्य चिंताजनक है । पाकिस्तान में सामाजिक माध्यमों पर इस आक्रमण का निषेध किया जा रहा है । इस आक्रमण में सम्मिलित ‘तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान’ संगठन पर प्रतिबंध लगाने की मांग की जा रही है ।

पुलिसकर्मियों ने बताया कि शोभायात्रा के मार्ग पर ‘तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान’ संगठन तथा शिया मुसलमान, इन दोनों में पिछले कुछ दिनों से तनाव चल रहा था । इस संगठन का कहना था, ‘यह शोभायात्रा हमारी मस्जिद के सामने से नहीं जानी चाहिए’, जबकि शिया मुसलमान कह रहे थे, ‘हमारी शोभायात्रा सदैव इसी मार्ग से जाती है ।’ इस प्रकरण में दोनों पक्षों में चर्चा करवाने पर ‘तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान’ ने मान्य किया था कि वे इस शोभायात्रा पर कोई आपत्ति नहीं जताएंगे । तब भी उस दिन इस पर आक्रमण किया गया । इस प्रकरण में ३० लोगों पर परिवाद प्रविष्ट किया गया है; परंतु अब तक किसी को भी नियंत्रण में नहीं लिया गया ।

संपादकीय भूमिका

  • मुसलमान जहां अल्पसंख्यक होते हैं, वहां वे बहुसंख्यक धर्मियों का विरोध करते हैं तथा जहां वे बहुसंख्यक होते हैं, वहां वे अपने ही धर्म के भिन्न पंथवालों का विरोध करते हैं !
  • हिन्दू धर्म की कथित जाति व्यवस्था पर बोलनेवाले धर्मनिरपेक्षता वादी ऐसे आक्रमणों के विषय में भाष्य नहीं करते, यह ध्यान में लें !