विश्व के मृत्युदंड देने वाले देशों की सूची में चीन सबसे ऊपर ! – एमनेस्टी इंटरनेशनल

प्रातिनिधि छायाचित्र

न्यू यार्क – ‘एमनेस्टी इंटरनेशनल’ के अनुसार, विश्वभर में अपराधियों को मृत्युदंड देनेवाले देशों की सूची में चीन सबसे ऊपर है । २०२१ में, विश्वभर में दी गई फांसी के दंड में से ८० प्रतिशत फांसी ईरान, मिस्र तथा सऊदी अरब, इन देशों में दी गई । चीन सहित ईरान, मिस्र तथा सऊदी अरब में, २०२२ में फांसी के दंड के आंकडों में कोई न्यूनता नहीं देखी गई । ‘एमनेस्टी इंटरनेशनल’ के महासचिव एग्नेस कलामर्ड ने कहा, “हमारा संगठन सभी प्रकरणों में मृत्यु दंड देने की निंदा करता है । यह मानवाधिकारों का उल्लंघन है, जो मुख्य रूप से अल्पसंख्यकों एवं उपेक्षित समुदायों को प्रभावित करता है ।”

१. प्रतिवेदन में चीन, उत्तर कोरिया तथा वियतनाम के आंकडे सम्मिलित नहीं हैं; क्योंकि, ये देश अपराधियों को फांसी और फांसी का दंड देने से संबंधित जानकारी साझा नहीं करते । चीन पर संगठन के निष्कर्ष,  चीन द्वारा प्राप्त मृत्यु दंड के आंकडों पर आधारित है ।

२. गत दो वर्षों में, विश्व भर में फांसी की संख्या में २०% की वृद्धि हुई है, जबकि निष्पादित अपराधियों की संख्या में ३९%  वृद्धि हुई है ।

३. वर्ष २०२० में, विश्वभर में ४८३ अपराधियों को फांसी दी गई, जबकि १,४७७ अपराधियों को मृत्युदंड दिया गया ।

४. २०२१ में, विश्व भर में ५७९ अपराधियों को फांसी दी गई, जबकि २,०५२ अपराधियों को मृत्युदंड सुनाया गया ।

५. विभिन्न देशों के प्रतिवेदनों के अनुसार, विश्व की ८० प्रतिशत फांसी ईरान, मिस्र तथा सऊदी अरब में दी गई । ईरान में, २०२१ में ३१४ लोगों को फांसी दी गई, जबकि २०२० में २४६ लोगों को फांसी दी गई थी ।