हमें भड़काने पर अगला बम युद्ध नौकाओं के मार्ग में नही, सीधे नौकाओं पर गिराएंगे ! – रशिया की ब्रिटेन को चेतावनी

काले सागर में युद्ध नौकाओं की गतिविधि  का मामला 

मॉस्को (रशिया) – काले सागर में रशिया की समुद्र सीमा के पास ब्रिटिश नौसैनिकों द्वारा अधिक गतिविधि कर हमें भडकाने का प्रयास ना करें । उनके द्वारा ऐसा करने पर हम ब्रिटिश युद्ध नौकाओं के मार्ग पर नहीं, सीधे युद्ध नौकाओं पर बम गिराएंगे, ऐसी चेतावनी रशिया ने ब्रिटेन को दी है । रशिया ने मॉस्को में ब्रिटिश उच्चायुक्त को समन्स भी भेजा है । ब्रिटिश युद्ध नौकाओं ने अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा का उल्लंघन करने का आरोप रशिया ने लगाया है । दूसरी ओर जिस क्षेत्र में ब्रिटिश युद्ध नौकाएं थीं, उस भाग को विश्व के अनेक देश यूक्रेन की समुद्री सीमा में हैं, ऐसा समझा जाता है ।

‘ब्रिटिश नौकाओं को चेतावनी देने के लिए रशिया नौसेना ने कोई भी बम नही फेंका’, ऐसा ब्रिटेन ने स्पष्ट किया है । रशिया द्वारा काले सागर में ब्रिटिश नौसेना की युद्ध नौकाओं के वहां से गुजरने पर उनके मार्ग में बम फेंकने का समाचार प्रकाशित हुआ था । उस पर ब्रिटेन ने यह स्पष्टीकरण दिए हैं, तो रशिया ने ‘नौकाओं पर बम डालेंगे’ ऐसी चेतावनी दी है ।

क्या है मामला ?

भूमध्य समुद्री क्षेत्र पर नियंत्रण पाने के लिए रशिया को काला सागर महत्व का लगता है । इस समुद्र पर रशिया, फ्रांस, ब्रिटेन, तुर्की और अमेरिका के बीच विवाद चल रहा है । रशिया ने यूक्रेन की समुद्री सीमा के पास का क्रिमिया क्षेत्र स्वयं के नियंत्रण में लेकर स्वयं का प्रदेश होने की घोषणा वर्ष २०१४ में की थी । उसी प्रकार इस प्रदेश के आसपास के समुद्री क्षेत्र पर भी स्वयं का नियंत्रण होने के विषय में रशिया ने कहा है; लेकिन पश्चिमी देशों ने रशिया के इस दावे को नकारते हुए क्रिमिया का क्षेत्र यूक्रेन के अधिकार में होने का दावा किया है । इस कारण रशिया और पश्चिम देशों में विवाद चल रहा है ।